डोनाल्ड ट्रंप ने अब ट्रांस्जेंडर्स पर उठाया ये कदम, इस चीज पर लगाया BAN

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमित परिस्थितियों को छोड़कर सेना में अधिकतर ट्रांस्जेंडर्स की भर्ती पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने अब ट्रांस्जेंडर्स पर उठाया ये कदम, इस चीज पर लगाया BAN

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीमित परिस्थितियों को छोड़कर सेना में अधिकतर ट्रांस्जेंडर्स की भर्ती पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. द हिल पत्रिका के मुताबिक, रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस द्वारा निर्धारित नीतियों पर तैयार मेमो को शुक्रवार रात को जारी किया गया, जिसमें कहा गया है कि सीमित परिस्थितियों को छोड़कर ट्रांस्जेंडर्स सेना में सेवा देने के लिए अयोग्य हैं.

सिएटल के अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर इस मेमो के मुताबिक, सीमित परिस्थितियों को छोड़कर जेंडर डिस्फोरिया (ऐसे लोग जिन्हें दवाओं और सर्जरी समेत व्यापक चिकित्सा की जरूरत होती है) से पीड़ित ट्रांस्जेंडर्स को सेना में भर्ती नहीं किया जा सकता. 

हालांकि, इस नीति के क्रियान्वयन में मैटिट्स ने कुछ छूट दी है, जैसे कोस्ट गार्ड में भर्ती के दौरान इस तरह की कोई सीमा लागू नहीं होगी. मेमो के मुताबिक, दो शीर्ष अधिकारी सैन्य भर्तियों से संबंधित उचित नीतियों को क्रियान्वित करने में अपने अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं. द हिल के मुताबिक, एलजीबीटी समुदाय के समर्थकों ने तुरंत ही सरकार के इस कदम की निंदा की.

(इनपुट-आईएनएस)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com