NDTV Khabar

पापुआ न्यू गिनी में 7.9 तीव्रता का जोरदार भूकंप, सुनामी की चेतावनी वापस ली गई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पापुआ न्यू गिनी में 7.9 तीव्रता का जोरदार भूकंप, सुनामी की चेतावनी वापस ली गई

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के बाद यहां और पड़ोसी देशों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई.

खास बातें

  1. भूकंप का केंद्र पानगुना से 40 किमी पश्चिम में 153 किमी की गहराई में था
  2. सुनामी की चेतावनी जारी किए जाने के एक घंटे बाद वापस ले ली गई
  3. भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं
सिडनी:

द्वीपीय देश पापुआ न्यू गिनी में रविवार को 7.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई, लेकिन बाद में यह वापस ले ली गई. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप का केंद्र पानगुना से 40 किलोमीटर पश्चिम में 153 किलोमीटर की गहराई में था.

पापुआ न्यू गिनी के मौसम विभाग के अनुसार स्थानीय समयानुसार साढ़े तीन बजे पूर्वाह्न आए इस भूकंप से जानमाल के किसी नुकसान की रिपोर्ट नहीं है. राजधानी पोर्ट मोर्सबी स्थित पीएनजी वेधशाला के प्रवक्ता मैथ्यू मोईहोई ने एएफपी से कहा, 'हम जानते हैं कि जितनी गहराई में भूकंप आया है उसमें बड़ा नुकसान होने अथवा ज्यादा लोगों के हताहत होने का खतरा बहुत अधिक नहीं होता.'

उन्होंने कहा कि अगर कुछ ज्यादा नुकसान होता तो हमें अभी तक पता चल गया होगा. भूकंप की तीव्रता 8 से घटा कर 7.9 कर दी गई है. भूकंप की तीव्रता देखते हुए प्रशांत सुनामी केंद्र ने शुरुआत में कहा था कि पीएनजी के कुछ तटीय इलाकों और पड़ोसी सोलोमन द्वीप में 0.3 मीटर से एक मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. केंद्र ने एक घंटे के बाद चेतावनी यह कहते हुए वापस ले ली कि खतरा अब टल चुका है.


टिप्पणियां

सहायता समूह 'सेव द चिल्ड्रेन' की पीएनजी कंट्री निदेशक जेनिफर अल सिबाई ने भूकंप को बेहद शक्तिशाली बताया, लेकिन कहा कि इससे नुकसान की रिपोर्ट नहीं है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement