NDTV Khabar

ट्विटर ने ट्रंप व जर्मन चांसलर मर्केल नाम के 45 फर्जी अकाउंट को किया बंद

ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रेक्सिट के दुष्प्रचारों में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं.

20 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्विटर ने ट्रंप व जर्मन चांसलर मर्केल नाम के 45 फर्जी अकाउंट को किया बंद
सैन फ्रांसिस्को: ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और ब्रेक्सिट के दुष्प्रचारों में संलिप्त 45 संदिग्ध ट्विटर खाते बंद कर दिए हैं. बजफीड न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर ने रूस से सीधे तौर से जुड़े खातों के नेटवर्क का पता चलने के बाद यह कदम उठाया है. बजफीड न्यूज के मुताबिक इन 45 संदिग्ध ट्विटर खातों का पता विश्लेषण के बाद चला है. ट्विटर ने इस संबंध में कड़ा कदम उठाते हुए इन 45 खातों को बंद कर दिया.

पढ़ें: Twitter पर दिखा 'Bookmarks' फ़ीचर, जानें इसके बारे में

डेटा वैज्ञानिकों के एक समूह को इस महीने ट्विटर पर 156,252 रूसी खाते मिले, जिनमें ब्रेक्सिट का उल्लेख था और इन खातों से मतदान के 48 घंटों के दौरान ईयू जनमत संग्रह से संबंधित 45,000 संदेश पोस्ट हुए थे. वेल्स में स्वान्सी विश्वविद्यालय और कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के डेटा वैज्ञानिकों के मुताबिक, 150,000 से अधिक रूसी खातों से यूक्रेन संघर्ष से लेकर ब्रेक्सिट तक के बारे में ट्वीट किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक कि इन खातों से 13 जून से एक दिन पहले 1,000 से कुछ अधिक पोस्ट हुए थे, जिनमें से कई पुतिन के समर्थन में थे। इन खातों से 23 से 24 जून के बीच 39,000 पोस्ट हुए थे.

पढ़ें: अमेरिकी सिंगर पेरिस हिल्टन ने किया पहली सेल्फी का दावा, ट्विटर यूजर्स ने कहा- झूठ मत बोलो

इस रिपोर्ट के लेखकों में से एक फाम ने टेकक्रंच को बताया कि अधिकतर ब्रेक्सिट ट्वीट जनमत संग्रह से एक दिन बाद 24 जून 2016 को किए गए थे. शोधकर्ताओं के मुताबिक, अमेरिकी चुनाव के दौरान भी इन खातों के जरिए यही रुझान देखने को मिला था.

VIDEO: योग की तस्वीरों से भरी ट्विटर की टाइम लाइन

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement