NDTV Khabar

ईरान के मिसाइल हमले के बाद बगदाद के ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट, इसी इलाके में मौजूद है US दूतावास

अमेरिका (America) और ईरान (Iran) के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. बीते शुक्रवार अमेरिका (US) ने इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई हमला किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईरान के मिसाइल हमले के बाद बगदाद के ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट, इसी इलाके में मौजूद है US दूतावास

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. बगदाद स्थित ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट
  2. अमेरिकी सेना ने की रॉकेट दागे जाने की पुष्टि
  3. हवाई हमले में हुई थी कासिम सुलेमानी की मौत
बगदाद:

अमेरिका (America) और ईरान (Iran) के बीच तनाव कम नहीं हुआ है. बीते शुक्रवार अमेरिका (US) ने इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई हमला किया था. इस हमले में ईरान (Iran) की रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के मुखिया और उसकी क्षेत्रीय सुरक्षा व्यवस्था के आर्किटेक्ट जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) समेत कई लोगों की मौत हो गई थी. जिसके बाद ईरान ने अमेरिका से सुलेमानी की मौत का बदला लेने की धमकी दी और मंगलवार रात इराक स्थित दो अमेरिकी बेस पर एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें दागीं. बुधवार रात बगदाद के ग्रीन जोन में एक बार फिर दो रॉकेट दागे गए हैं. इस हमले में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है.

ईरान ने इराक में अमेरिका सेना द्वारा यूज किए जा रहे दो एयरबेस पर दागी दर्जनभर मिसाइलें, देखें VIDEO


अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल मायल्स बी. कैगिंस ने इस घटना की पुष्टि की है. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा, '8 जनवरी को रात 11:45 बजे बगदाद स्थित इंटरनेशनल जोन में छोटे रॉकेट दागे गए हैं. किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है.' इराकी जॉइंट मिलिट्री के कमांडर ने इस बारे में कहा कि बगदाद स्थित ग्रीन जोन में दो कत्यूशा रॉकेट दागे गए. घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि यह रॉकेट किसने दागे और किस जगह से दागे गए. बगदाद स्थित ग्रीन जोन वह हाई सिक्योरिटी एरिया है, जहां अमेरिका सहित कई देशों के दूतावास हैं.

बताते चलें कि अमेरिकी हवाई हमले में इराकी कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस की भी मौत हुई थी. इस हमले के बाद ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थीं. ईरानी मीडिया ने इस हमले में करीब 80 लोगों के मारे जाने का दावा किया था. ईरान ने कहा कि उनका बदला पूरा हुआ और वह जंग नहीं चाहते लेकिन अगर अमेरिका उनपर हमला करता है तो वह आत्मरक्षा में कड़ा जवाब जरूर देंगे. बुधवार रात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में ईरान को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहा कि अब ईरान पर प्रतिबंध और कड़े किए जाएंगे. अमेरिका किसी भी कीमत पर ईरान को एटमी हथियार नहीं बनाने देगा.

टिप्पणियां

VIDEO: अमेरिकी हमले के बाद ईरान के राजदूत ने NDTV से की खास बातचीत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... सलमान खान को देखकर सारा अली खान ने किया 'आदाब' तो भाईजान ने लगाया गले- देखें Video

Advertisement