NDTV Khabar

शक्तिशाली तूफान लिंगलिंग पहुंचा कोरियाई प्रायद्वीप के पास, अलर्ट जारी

ऐसा माना जाता है कि तूफान बोलवेन के बाद से तूफान लिंगलिंग (Lingling) प्रायद्वीप पर दस्तक देने वाला सबसे खतरनाक तूफान है. ज्ञात हो कि बोलवेन ने 2012 में दक्षिण कोरिया में 15 लोगों की जान ले ली थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शक्तिशाली तूफान लिंगलिंग पहुंचा कोरियाई प्रायद्वीप के पास, अलर्ट जारी

कोरियाई प्रायद्वीप के पास पहुंचा तूफान लिंगलिंग

सियोल:

शक्तिशाली तूफान लिंगलिंग (Lingling) कोरियाई प्रायद्वीप के निकट पहुंच चुका है. तेज हवाओं के झोंके और भारी बारिश को देखते हुए दक्षिण कोरियाई सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. कोरियाई मौसम विज्ञान प्रशासन (केएमए) के अनुसार, प्रशांत मौसम का 13वां तूफान लिंगलिंग, सुबह 11 बजे तक दक्षिण कोरियाई तटीय शहर बोर्योग से करीब 120 किलोमीटर पश्चिम में और सियोल से लगभग 140 किलोमीटर दक्षिण में था.

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, तीव्र 'शक्तिशाली' तूफान की हवा की रफ्तार करीब 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है और वह 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

अमेरिका में रह रहे भारतीय दंपति, वैज्ञानिक की कैलिफोर्निया नौका हादसे में मौत

ऐसा माना जा रहा है कि यह तूफान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी ज्यादा गति के कारण 'रिकॉर्ड' बना सकता है, जो यलो सागर के कुछ द्वीपों में कार और नावों को हवा में उछाल सकता है.


केएमए के पूवार्नुमान के अनुसार, तूफान देर शनिवार को दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट से उत्तरी कोरियाई प्रांत के दक्षिणी ह्वांगहे में दस्तक दे सकता है.

बहामास में डोरियन तूफान का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हुई

वहीं उत्तर कोरिया की मीडिया ने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने तूफान के प्रभावों से निपटने के लिए सेना के साथ शुक्रवार को एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की.

ऐसा माना जाता है कि तूफान बोलवेन के बाद से तूफान लिंगलिंग प्रायद्वीप पर दस्तक देने वाला सबसे खतरनाक तूफान है. ज्ञात हो कि बोलवेन ने 2012 में दक्षिण कोरिया में 15 लोगों की जान ले ली थी.

टिप्पणियां

VIDEO: ओडिशा का 'तितली' तूफान



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement