NDTV Khabar

सीरिया पर अमेरिकी हमला: संयुक्त राष्ट्र से रूस को राहत नहीं, निंदा प्रस्ताव खारिज

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के उस प्रस्ताव को भारी बहुमत से खारिज कर दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीरिया पर अमेरिकी हमला: संयुक्त राष्ट्र से रूस को राहत नहीं, निंदा प्रस्ताव खारिज

सीरिया पर अमेरिका का हमला

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रूस के उस प्रस्ताव को भारी बहुमत से खारिज कर दिया है जिसमें उसने अमेरिका , ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा सीरिया पर किये गए 'हमले ’ की निंदा की बात कही थी. इसके साथ ही सीरिया के रासायनिक हथियारों के ठिकानों को लक्षित कर किये जा रहे गठबंधन के हवाई हमलों को सुरक्षा परिषद का मत भी मिल गया है

सीरिया पर अमेरिका का हमला: राजधानी दमिश्क में सुनी गई तेज विस्फोट की आवाज

रूस की तरफ से बुलाई गई इस आपात बैठक में हालांकि इस बात को लेकर निराशा भी व्यक्त की गई कि अंतरराष्ट्रीय संगठन की यह सबसे ताकतवर इकाई पिछले सात सालों से चले आ रहे सीरियाई संघर्ष से निपटने में नाकाम नजर आई है. 

तीन पश्चिमी देशों के गठबंधन की सेनाओं द्वारा सीरिया में ‘हमले ’ और ‘आगे किसी तरह के बल के इस्तेमाल’ की निंदा और इसे फौरन रोके जाने की मांग वाले प्रस्ताव को 15 सदस्य देशों वाली सुरक्षा परिषद के सिर्फ दो देशों चीन और बोलीविया का साथ मिला.


ब्रिटेन-फ्रांस के साथ अमेरिका ने सीरिया के खिलाफ युद्ध छेड़ा, रूस और ईरान को चेताया

टिप्पणियां

इसके विपरीत आठ देशों ने रूसी प्रस्ताव के खिलाफ मत दिया. इनमें अमेरिका , ब्रिटेन , फ्रांस , नीदरलैंड्स , स्वीडन , कुवैत , पोलैंड और आइवरी कोस्ट शामिल हैं. मतदान के दौरान चार देश - इथियोपिया , कजाखिस्तान , इक्वेटोरियल गिनी और पेरू - अनुपस्थित रहे. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement