UAE ने जापान से लॉन्च किया मिशन मंगल, ऐसा करने वाला पहला अरब देश

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने आज (सोमवार) सुबह मिशन मंगल (Mars Mission) लॉन्च किया. UAE ने जापान (Japan) से इस मिशन को लॉन्च किया है.

UAE ने जापान से लॉन्च किया मिशन मंगल, ऐसा करने वाला पहला अरब देश

UAE ने जापान से मार्स मिशन लॉन्च किया. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • UAE ने जापान से लॉन्च किया मिशन
  • आज सुबह लॉन्च किया गया यह मिशन
  • UAE के मंगल मिशन का नाम है 'होप'
टोक्यो:

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने आज (सोमवार) सुबह मिशन मंगल (Mars Mission) लॉन्च किया. UAE ने जापान (Japan) से इस मिशन को लॉन्च किया है. मंगल ग्रह पर यान भेजने वाला UAE पहला अरब देश है. इस मंगलयान को 'अल-अमल' अथवा 'होप' नाम दिया गया है. इसे जापान के H-2A रॉकेट के जरिए लॉन्च किया गया. इससे पहले इसे बुधवार को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना किया जाना था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. खराब मौसम की वजह से एक बार पहले भी इसकी लॉन्चिंग टल चुकी थी.

मिली जानकारी के अनुसार, आज इसकी लॉन्चिंग पूरी तरह से सफल रही. लॉन्च के करीब एक घंटे बाद लोगों को यान की स्थिति को लाइव दिखाया गया. दुबई में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा से भी इस लॉन्च का काउंटडाउन किया गया. UAE के मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर के डायरेक्टर युसूफ हमद अलशाईबानी ने जापान में मिशन के लॉन्च होने के बाद कहा कि यह महत्वपूर्ण मिशन UAE के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

उन्होंने कहा, 'इस मिशन ने पहले ही लाखों युवाओं को सपने देखने और कड़ी मेहनत से उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित किया है.' बता दें कि 'होप' फरवरी 2021 तक मंगल पर पहुंचेगा, जब UAE अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाएगा. इस मंगलयान में ऊपरी वायुमंडल और जलवायु परिवर्तन का अध्ययन करने के लिए तीन उपकरण लगाए गए हैं. UAE के अधिकारियों ने कहा कि वह पहली बार अलग-अलग मौसमों के दौरान मंगल ग्रह के वायुमंडल का पूरा दृश्य मुहैया कराएगा.

बताया जा रहा है कि यह मिशन लाल ग्रह का डेटा कलेक्ट कर अगले साल सितंबर में पृथ्वी पर लौटेगा. UAE के पास पहले से ही पृथ्वी की कक्षा में नौ कार्यशील उपग्रह हैं. आने वाले वर्षों में उनकी 8 उपग्रह और लॉन्च करने की योजना है.

Newsbeep

VIDEO: Gaganyaan में उड़ान भरने को तैयार है ये 'अर्धमानवी'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)