NDTV Khabar

इस देश में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Facebook और Twitter होंगे बैन, जानें क्या है कारण

द टेलीग्राफ के मुताबिक, सरकार का डेटा प्रोटेक्शन विधेयक कानूनी रूप से उस उम्र को सम्मिलित करेगा, जिसमें बच्चों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खाते बनाने की इजाजत होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस देश में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Facebook और Twitter होंगे बैन, जानें क्या है कारण

प्रतीकात्मक फोटो.

लंदन:

ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्डस में इस सप्ताहांत बहस के लिए पेश किए जाने वाले कानून के अंतर्गत बच्चों को सोशल मीडिया पर शोषण से बचाने के लिए 13 साल से कम उम्र के बच्चों के फेसबुक और ट्विटर से जुड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. द टेलीग्राफ के मुताबिक, सरकार का डेटा प्रोटेक्शन विधेयक कानूनी रूप से उस उम्र को सम्मिलित करेगा, जिसमें बच्चों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खाते बनाने की इजाजत होगी.

यह भी पढ़ें : Facebook और Twitter के बाद चीन ने WhatsApp पर भी लगाई पाबंदी

इस प्रस्ताव को शायद दूसरी पार्टी के सदस्यों का समर्थन प्राप्त न हो. यह कदम गृह सचिव अम्बर रुड के इस हफ्ते अमेरिका में इंटरनेट दिग्गजों के अधिकारियों से होने वाली मुलाकात से पहले आया है. रुड ने रविवार को 'द सन' में लिखा है,"बाल यौन शोषण को रोकने के लिए सोशल मीडिया के दिग्गजों को अधिक कार्य करने चाहिए. शोषण रोकने के लिए तेजी से और अधिक कार्य करना कंपनियों का नैतिक कर्तव्य है."


यह भी पढ़ें : ताजा अध्ययन में हुआ खुलासा : फेसबुक, ट्विटर के लिए कम हो रहा लोगों का जुनून

उन्होंने कहा, "ऑनलाइन प्रौद्योगिकी ने बाल यौन शोषण को खोजना बेहद आसान बना दिया है. मैंने पूर्ण अत्यावश्यकता के साथ ऑनलाइन हो रहे बाल यौन शोषण से निपटने के लिए इंटरनेट कंपनियों को आगे आने के लिए कहा है." उन्होंने आगे कहा, "हमें इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए आपकी तकनीकी विशेषज्ञता और संसाधनों की आवश्यकता है. यह आपकी नैतिक जिम्मेदारी है."

टिप्पणियां

VIDEO:  सोशल मीडिया बना ऐंटी सोशल

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नए सरकारी आंकड़े यह दर्शाते हैं कि 2013 एवं 2017 के बीच कानून प्रवर्तन एजेंसियों को भेजे गए और प्रौद्योगिकी कंपनी के सर्वरों पर पहचान की गई अभद्र फोटो की संख्या में 700 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. बीबीसी ने सरकारी आंकड़ों के हवाले से बताया कि हर महीने ब्रिटेन में बच्चों की अश्लील तस्वीरों के अपराध में 400 से अधिक गिरफ्तारियां होती हैं और करीब 500 बच्चों को ऑनलाइन यौन शोषण से बचाया जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement