NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी क्षमता का लाभ नहीं उठाया : डोनाल्‍ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस ओवल कार्यालय में यह टिप्पणी की.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
संयुक्त राष्ट्र ने अपनी क्षमता का लाभ नहीं उठाया : डोनाल्‍ड ट्रंप

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ शुक्रवार को एक बैठक के दौरान कहा कि वैश्विक इकाई ने अपनी विशाल क्षमता का लाभ नहीं उठाया है, जबकि ऐसा करने की शुरुआत की गई थी. डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस ओवल कार्यालय में यह टिप्पणी की. ट्रंप ने गुटेरेस से कहा, "संयुक्त राष्ट्र के पास लोगों को एक साथ लाने की एक महान शक्ति है.. जो किसी के पास नहीं है. इसका उपयोग नहीं किया गया है. आप वास्तव में इसको चारों तरफ से अपनी बांहों में लेना शुरू कर रहे हैं."

ट्रंप ने कहा, "और मुझे ऐसा लगता है कि जो चीजें संयुक्त राष्ट्र के साथ होने जा रही हैं, उन्हें आपने पहले कभी नहीं देखी हैं." गुटेरेस ने कहा कि एक आधुनिक संयुक्त राष्ट्र और एक मजबूत अमेरिका अपने पारंपरिक मूल्यों पर आधारित - स्वतंत्रता, लोकतंत्र और मानवाधिकार - एक 'गंदी दुनिया' में आवश्यक हैं.

ट्रंप और गुटेरेस ने सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान एक उच्च स्तरीय सभा की मेजबानी की थी, जिसमें 193 सदस्यीय निकाय में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया था, यह एक ऐसा काम था, जो व्हाइट हाउस के लिए प्राथमिकता है. उस समय, अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुटेरेस द्वारा प्रेरित पहल की सराहना की थी, ताकि संयुक्त राष्ट्र के अधिक कुशल संचालन को सुनिश्चित करने में सहायता मिले.

पिछले सप्ताह, ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि वह संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन से अमेरिका को बहार खींच रहा है, जिसमें उन्होंने विशेषज्ञ संयुक्त राष्ट्र एजेंसी पर 'इजरायल विरोधी पक्षपात' दिखाने, 'मौलिक सुधार' में बाधा डालने का आरोप लगाया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement