NDTV Khabar

रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिका के फैसले पर नजर रख रहे हैं गुतारेस

‘‘हमने अमेरिका में रूसीपरि संघ के कुछ राजनयिकों के खिलाफ कार्रवाई करने का अमेरिकी सरकार का फैसला देखा.’’ 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिका के फैसले पर नजर रख रहे हैं गुतारेस

प्रतीकात्मक फोटो

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस रूस के 60 राजनयिकों को निष्कासित करने के अमेरिकी सरकार के फैसले पर करीबी नजर रख रहे हैं और जरूरत पड़ने पर वह संबंधित देशों की सरकारों से बातचीत करेंगे. संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कल नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने अमेरिका में रूसीपरि संघ के कुछ राजनयिकों के खिलाफ कार्रवाई करने का अमेरिकी सरकार का फैसला देखा.’’ 

उन्होंने कहा कि वह इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि अमेरिकी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी मिशन के कुछ सदस्यों के संबंध में संरा- अमेरिका मुख्यालय समझौते की धारा13( बी) के तहत कार्रवाई करने के फैसले के बारे में सूचित किया है.

हक ने कहा, ‘‘इस फैसले से उन सदस्यों को देश छोड़ना होगा.’’ उन्होंने कहा कि मामले की‘‘ संवेदनशीलता’’ के मद्देनजर विश्व निकाय इस समय मामले पर टिप्पणी नहीं करेगा.


टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि महासचिव मामले पर करीबी नजर रखेंगे और उचित समय पर संबंधित सरकारों से बात करेंगे. ट्रंप प्रशासन ने रूस के60 राजनयिकों को अमेरिका से निष्कासित करने का आदेश दिया. गौरतलब है कि चार मार्च को सेलिसबरी में जानलेवा नर्व एजेंट से किए गए हमले में रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया गंभीर रूप से घायल हो गए थे. ब्रिटेन ने इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है जिसके बाद कई देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया.

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने दुनियाभर में‘‘ अस्थिरता पैदा करने वाले रवैये’’ के लिए रूस की निंदा की. हेली ने कहा कि अब रूस ने अमेरिका के करीबी सहयोगियों में से एक की सीमाओं के भीतर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement