NDTV Khabar

जिम्बाब्वे में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने और आर्थिक विकास दर को हासिल करने पर प्रतिबद्ध : संयुक्त राष्ट्र

देश में पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के नवंबर 2017 में इस्तीफा दिए जाने के बाद चुनाव होने जा रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिम्बाब्वे में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने और आर्थिक विकास दर को हासिल करने पर प्रतिबद्ध : संयुक्त राष्ट्र

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने जिम्बाब्वे के विदेशी मंत्री सिबुसिसो मोयो से मुलाकात कर देश के आगामी चुनाव के दौरान वैश्विक संस्था के सहयोग पर चर्चा की. मोयो फिलहाल जिम्बाब्वे के दौरे पर हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के प्रशासक एचिम स्टेनर ने गुरुवार को हुई इस बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि संयुक्त राष्ट्र जिम्बाब्वे में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने और आर्थिक विकास दर को हासिल करने के लिए सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध है.

स्टेनर ने कहा, "हम इन चुनावों की सफलता को लेकर आशान्वित हैं.' उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र, जिम्बाब्वे को चुनावों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कराने को लेकर खुश है. देश में पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के नवंबर 2017 में इस्तीफा दिए जाने के बाद चुनाव होने जा रहे हैं.

टिप्पणियां
सैन्य कार्रवाई और राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की नजरबंदी तख्तापलट जैसी स्थिति लगती है. एयू प्रमुख अल्फा कोंडे ने कहा कि संघ ने इस कदम को तुरंत वापस लेने की मांग की थी. वहीं, सेना ने तख्तापलट की बात का खंडन करते हुए कहा था कि मुगाबे सुरक्षित हैं और यह कार्रवाई उनके खिलाफ नहीं बल्कि उनके आसपास मौजूद अपराधियों के खिलाफ की गई है. मुगाबे ने उत्तराधिकारी को लेकर हुए विवाद के बीच उपराष्ट्रपति एमर्सन मन्नगागावा को बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद उनकी पत्नी ग्रेस के उत्तराधिकारी बनने की संभावना बढ़ गई थी. ब्रिटेन से 1980 में आजाद होने के बाद से जिम्बाब्वे की राजनीति में मुगाबे (93) का वर्चस्व रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement