NDTV Khabar

संयुक्त राष्ट्र ने कहा- लैटिन अमेरिका दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक स्थान है

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को कहा कि लैटिन अमेरिका और कैरेबिया दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे हिंसक क्षेत्र हैं.

79 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
संयुक्त राष्ट्र ने कहा- लैटिन अमेरिका दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक स्थान है

प्रतीकात्मक तस्वीर

पनामा सिटी: दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक जगह के बारे में अगर आप नहीं जानते तो ये खबर पढ़ लें. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को कहा कि लैटिन अमेरिका और कैरेबिया दुनिया में महिलाओं के लिए सबसे हिंसक क्षेत्र हैं. विश्व निकाय ने खासतौर पर मध्य अमेरिका और मैक्सिको को खतरनाक रूप में रेखांकित किया है. पनामा में पेश रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र महिला और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने पाया है कि इसे समाप्त करने के लिए कड़े कानून होने के बावजूद महिलाओं के खिलाफ अपराध बड़ी संख्या में हो रहे है.

लैटिन अमेरिका में यूएनडीपी के लिंग मिशन के प्रमुख यूजेनिया पिज़ा-लोपेज़ ने एएफपी को बताया कि लैटिन अमेरिका में महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुद्दा बहुत भीषण है. हिंसाग्रस्त क्षेत्रों के संदर्भ को छोड़ दें तो यह महिलाओं के लिए बहुत हिंसक क्षेत्र है. रिपोर्ट में कहा गया है कि संबंधों के इतर महिलाओं के साथ यौन प्रताड़ना की दर इस क्षेत्र में दुनिया में सबसे ज्यादा है जबकि दंपति के रूप में महिला के खिलाफ अपराध के मामले में यह विश्व में दूसरे नम्बर पर है.

यह भी पढ़ें - अमेरिका ने अपने नागरिकों को दी सऊदी अरब यात्रा पर चेतावनी

इसमें कहा गया है कि कैरेबिया में 10 में से तीन देशों में महिलाओं और युवतियों से बलात्कार की दर सबसे ज्यादा है. वहीं मध्य अमेरिका में महिला होने के कारण उनकी हत्या करने के मामले काफी ज्यादा हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि हर तीन में से दो महिलाओं की हत्या उनके लिंग के कारण की जाती है.

VIDEO: स्कूलों में सुरक्षा के प्रावधान और कड़े करेगी सरकार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement