NDTV Khabar

संरा प्रमुख भारत पाक के बीच तनाव पर रख रहें हैं करीबी नजर : दुजारिक

गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि महासचिव इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के खिलाफ नहीं हैं

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
संरा प्रमुख भारत पाक के बीच तनाव पर रख रहें हैं करीबी नजर  : दुजारिक

खास बातें

  1. भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर यूएन प्रमुख की नजर
  2. शांतिपूर्वक समाधान निकालने की सलाह
  3. पड़ोसी मुल्कों के बीच हो बातचीत
नई दिल्ली: कश्मीर में लगातार बढ़ रही आतंकी घटनाओं के बाद से जिस तरह से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ रहा है उस पर पूरी दुनिया की नजर है. संयुक्त राष्ट्र से भी इससे चिंतित है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी भारत-पाकिस्तान पर नजर रख रहे हैं और उन्होंने दक्षिण एशिया के पड़ोसी मुल्कों को बातचीत और सहयोग के जरिए समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने की बात दोहराई है. गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि महासचिव इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के खिलाफ नहीं हैं.

दुजारिक ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह मामला अनिच्छा का है. जैसा मैंने कहा है, वह स्थिति पर करीबी से नजर रख रहे हैं और उन्होंने पक्षों से बातचीत और सहयोग के जरिए समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाश करने की बात दोहराई है.’’

दुनिया भर में इसी प्रकार से बढ़ते तनाव और अस्थिर हालात का जिक्र करते हुए कहा कि ‘‘इतिहास के छात्र’’ महासचिव जानते हैं कि क्या हुआ है.  दुजारिक ने लगातार यह बात दोहराई है कि गुतारेस भारत-पाकिस्तान सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच कश्मीर के हालात पर नजर रख रहे हैं. हालांकि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस मुद्दे के हल के लिए सीधा हस्तक्षेप नहीं किया है, उनके प्रवक्ता लगातार कहते आ रहे हैं कि युनाइटेड नेशन के प्रमुख बातचीत और सहयोग के जरिए समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने की बात दोहराते हैं.

गौरतलब है कि उड़ी हमले के बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक और उसके बाद कश्मीर में लगातार हो रही आतंकी घटनाओं के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं. दोनों देशों की सेनाओं के अधिकारियों के बीच भी कई बार बैठकें हो चुकी हैं.

लेकिन पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है जिसमें सीमा के आसापास बसे गांवों के लोग बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं. दूसरी ओर से सीमा पार से प्रायोजित आतंकी घटनाओं में भी इजाफा हुआ है.  

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement