NDTV Khabar

भारत ऐसा देश जहां धर्म और राजनीति को अलग करना बेहद मुश्किल, अमेरिका की रिपोर्ट में खुलासा

उदाहरण के लिए भारत जैसे देश में धर्म एवं राजनीति को अलग करना लगातार मुश्किल होता जा रहा है, यह ऐसी चाल है जो कभी-कभी ऐसे लोगों की मंशा बन जाती है जो कुछ निश्चित धार्मिक समुदायों के अधिकारों को सीमित करने और उनके खिलाफ भेदभाव करना चाहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत ऐसा देश जहां धर्म और राजनीति को अलग करना बेहद मुश्किल, अमेरिका की रिपोर्ट में खुलासा

भारत में धार्मिक स्वतंत्रता का स्तर 2018 में भी नीचे की तरफ रहा 

वॉशिंगटन:

अमेरिका की संघीय सरकार की ओर से नियुक्त आयोग ने भारत को ऐसा देश बताया है जहां धर्म एवं राजनीति को अलग करना धीरे-धीरे बेहद मुश्किल होता जा रहा है. साथ ही आरोप लगाया कि भारत में 2018 में भी धार्मिक स्वतंत्रता कम हुई.

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के अमेरिकी आयोग (United States Commission on International Religious Freedom) ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि कई देशों में जहां उसने 2018 में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थितियां खराब होती पाईं, वहां यह भी पाया कि धर्म का “राजनीतिकरण एवं प्रतिभूतिकरण” भी बढ़ा है.

दुनिया के नं. 1 एयरपोर्ट पर यात्री के सामान का वजन कम बताने पर पकड़ा गया भारतीय ऑफिसर, हुई जेल

यूएससीआईआरएफ ने कहा, “उदाहरण के लिए भारत जैसे देश में धर्म एवं राजनीति को अलग करना लगातार मुश्किल होता जा रहा है, यह ऐसी चाल है जो कभी-कभी ऐसे लोगों की मंशा बन जाती है जो कुछ निश्चित धार्मिक समुदायों के अधिकारों को सीमित करने और उनके खिलाफ भेदभाव करना चाहते हैं.”


भारत का उल्लेख किए बिना रिपोर्ट में कहा गया कि जो सरकारें इन उत्पीड़नों को बर्दाश्त करती है या बढ़ावा देती है वे अक्सर, “आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप” का नाम देकर इससे बचने का प्रयास करती है.

करतारपुर गलियारा में हो रही देरी पर बोला पाकिस्तान, कहा - भारत इच्छुक नहीं है

भारत ने इससे पहले धार्मिक स्वंतत्रता पर यूएससीआईआरएफ की रिपोर्ट को यह कहते हुए खारिज किया था कि इस समूह की कोई हैसियत नहीं‍ है कि वह संवैधानिक दृष्टि से संरक्षित नागरिकों के अधिकारों पर कोई फैसला या टिप्पणी कर सके.

टिप्पणियां

VIDEO: लोकसभा चुनाव का सबसे गरीब उम्मीदवार


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement