NDTV Khabar

अमेरिकी रक्षामंत्री ने दिया इस्तीफा, ट्रंप बोले - ऐसे व्यक्ति की जरुरत जो मेरे विचारों से मेल खाए

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मतभेदों के बाद इस्तीफा दे दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी रक्षामंत्री ने दिया इस्तीफा, ट्रंप बोले - ऐसे व्यक्ति की जरुरत जो मेरे विचारों से मेल खाए

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का इस्तीफा

नई दिल्ली:

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मतभेदों के बाद इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने एक पत्र में कहा है कि राष्ट्रपति पेंटागन के शीर्ष पद पर किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं, जो उनके विचारों से मेल रखता हो. 

सेवानिवृत्त मरीन जनरल, मैटिस ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब एक दिन पहले ट्रंप प्रशासन ने कहा था कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की पूर्ण वापसी जारी है. मैटिस ने कहा कि वह फरवरी के अंत तक पद से हट जाएंगे.

सिर पर लाल टोपी और झोला लेकर अस्पताल पहुंचे बराक ओबामा, बच्चों ने कुछ यूं दिए रिएक्शन, देखें VIDEO

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों की वापसी पर मैटिस सहित अपने सलाहकारों को दरकिनार कर दिया और इस इस्लामिक राज्य पर जीत की घोषणा कर दी. हालांकि पेंटागन और विदेश विभाग महीनों से कह रहे हैं कि सीरिया में समूहों के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.


अफगानिस्तान से 7,000 सैनिकों को वापस बुलाएगा अमेरिका

राष्ट्रपति ने मैटिस की सिफारिश के विपरीत पेंटागन को यह आदेश भी दिया कि वह अफगानिस्तान में तैनात 14,000 अमेरिकी सैनिकों में से लगभग आधी संख्या को वापस बुलाने की एक योजना तैयार करें. इस कदम से युद्धग्रस्त अफगानिस्तान अतिरिक्त संकट में फंस सकता है.

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मैटिस ने ट्रंप के साथ आमने-सामने हुई एक बैठक के बाद अपना त्याग-पत्र जारी किया. बैठक में दोनों नेताओं ने अपने मतभेदों पर चर्चा की.

मैटिस ने ट्रंप के विपरीत अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन का पक्ष लिया और कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ अपने संबंधों से अपनी शक्ति हासिल करता है और इसलिए उनके साथ सम्मान से पेश आना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि देश को इस्लामिक स्टेट जैसे समूहों से उत्पन्न खतरों सहित अन्य खतरों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहना चाहिए.

Google पर सर्च करते हैं 'Idiot' तो सामने आता है ये रिजल्ट, सुंदर पिचाई ने दी ये सफाई

मैटिस ने लिखा है, "हमें एक ऐसी अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आगे लाने के लिए यथासंभव सबकुछ करना चाहिए, जो हमारी सुरक्षा, समृद्धि और मूल्यों के सवार्धिक अनुकूल हो और हम हमारे गठबंधन सहयोगियों के जरिए इस प्रयास में मजबूत हुए हैं."

पेंटागन ने मैटिस का त्यागपत्र तब जारी किया, जब इसके पहले ट्रंप ने ट्विटर पर घोषणा की कि मैटिस जा रहे है. उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त मरीन जनरल सेवानिवृत्त होंगे. ट्रंप ने मैटिस के साथ अपने मतभेदों का कोई जिक्र नहीं किया.

ट्रंप ने ट्वीट किया, "जनरल जिम मैटिस पिछले दो वर्षों तक हमारे रक्षामंत्री रहने के बाद फरवरी अंत में सेवानिवृत्त होंगे."

डोनाल्ड ट्रंप ने ग्लोबल वार्मिंग पर तंज कसते हुए किया ट्वीट, 18 साल की आस्था ने ऐसे कर दी बोलती बंद

रिपोर्टों के अनुसार, अरकांसस से रिपब्लिकन सीनेटर टॉम कॉटन, और सेवानिवृत्त सैन्य जनरल जैक कीने मैटिस का स्थान ले सकते हैं. कीने मैटिस के समर्थक रहे हैं.

प्रतिनिधिसभा में अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा कि वह मैटिस के इस्तीफे से हिल उठी हैं. उन्होंने इसे देश के लिए बहुत गंभीर बताया.

टिप्पणियां


वीडियो - ट्रंप ने छेड़ा तीसरा विश्वयुद्ध


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement