अमेरिका ने वंदेभारत मिशन में लगे एयर इंडिया के विमानों पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने दिया यह जवाब

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भारतीयों को वापस लाने के लिए देशों के साथ द्विपक्षीय व्यवस्था कर रहा है.

अमेरिका ने वंदेभारत मिशन में लगे एयर इंडिया के विमानों पर लगाया प्रतिबंध, भारत ने दिया यह जवाब

भारत सरकार ने कहा कि बातचीत चल रही थी और जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा. (फाइल फोटो पीटीआई)

नई दिल्ली:

विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया की विशेष उड़ानों को अमेरिका द्वारा"अनुचित और भेदभावपूर्ण " होने आरोप लगाते हुए प्रतिबंधित किए जाने पर भारत सरकार ने कहा है कि वह अमेरिका और अन्य देशों द्वारा समान उड़ानों को संचालित करने के अनुरोधों की जांच कर रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भारतीयों को वापस लाने के लिए देशों के साथ द्विपक्षीय व्यवस्था कर रहा है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'जैसे ही हम विदेशों में फंसे भारतीय और भारतीय विदेशी नागरिकों को लाने की स्थिति को नियंत्रित करते हैं अब हम द्विपक्षीय व्यवस्था स्थापित करने की संभावना देख रहे हैं.'

मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसे अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों से अनुरोध प्राप्त हुआ था कि उनकी एयरलाइंस को एयर इंडिया जैसे प्रत्यावर्तन उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जाए.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा,  'हमें अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों में संबंधित अधिकारियों से अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें अन्य लोगों से अनुरोध किया गया है कि उनके एयर कैरियर को वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया द्वारा संचालित लाइन के साथ यात्रियों के परिवहन में भाग लेने की अनुमति दी जाए.'

“इन अनुरोधों की जांच की जा रही है. हमने इस मुद्दे पर अमेरिकी परिवहन विभाग और अमेरिकी दूतावास के प्रतिनिधियों के साथ 15 जून को एक दौर की बातचीत भी की है. उन्हें इस संबंध में सटीक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया गया था. इन अनुरोधों का विवरण देते हुए 19 जून, 2020 को अब एक जवाब भी प्राप्त हुआ है.' मंत्रालय बयान में आगे कहा. बातचीत चल रही थी और जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा.

अमेरिका ने कहा है कि एयर इंडिया को चार्टर उड़ानों के संचालन से पहले प्राधिकरण के लिए अपने परिवहन विभाग में आवेदन करने की आवश्यकता होगी ताकि यह उन्हें और अधिक बारीकी से जांच कर सके. एयर इंडिया COVID-19 के प्रकोप के कारण होने वाले यात्रा अवरोधों के दौरान अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए उड़ानों का संचालन कर रही है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते भारत ने घरेलू फ्लाइट का संचालन तो शुरू कर दी हैं लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट पर अभी भी रोक लगा रखी है. हां, कोरोना महामारी के कारण दूसरे देशों में फंसे भारतीयों का वतन लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है. 

मिशन वंदे भारत के तहत विदेश से लाए जा रहे हैं फंसे भारतीयVideo
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com