NDTV Khabar

अमेरिका एशियाई देशों पर उत्तर कोरिया को लेकर दबाव बना रहा

टिलरसन मनीला में 10 आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए आए हैं. हालांकि पूरी दुनिया की नजर अमेरिका के चिर प्रतिद्वंद्वी चीन और रूस के समकक्षों के साथ टिलरसन की होने वाली वार्ता पर होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका एशियाई देशों पर उत्तर कोरिया को लेकर दबाव बना रहा

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टिलरसन मनीला में आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए आए हुए हैं
  2. टिलरसन ने सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के समाधि स्थल का दौरा किया
  3. फिलीपीन के ये सैनिक यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान मारे गए थे
मनीला: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की सहमति बनने के बाद इस देश पर दबाव बनाने की मांग की है. टिलरसन मनीला में 10 आसियान राष्ट्रों की बैठक के लिए आए हुए हैं, लेकिन पूरी दुनिया की नजर अमेरिका के चिर प्रतिद्वंद्वी देश चीन और रूस के समकक्षों के साथ टिलरसन की होने वाली बातचीत पर होगी. वह पहली बार उस कक्ष में मौजूद होंगे, जहां उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री होंग यो आएंगे. यो ने अमेरिका द्वारा प्योंगयांग को आसियान क्षेत्रीय बैठक में अलग-थलग करने के प्रयास की अवहेलना की है.

यह भी पढ़ें : हमारी इंटर-कॉन्टिनेंटल मिसाइल अमेरिकनों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा : किम जोंग-उन

समाधि स्थल का किया दौरा
रविवार को होने वाली वार्ता से पहले टिलरसन ने 17,000 अमेरिकी और फिलीपीन सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनीला अमेरिकी शमशान और समाधि स्थल का दौरा किया. ये सैनिक यहां दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान मारे गए थे. इसके बाद टिलरसन और उनके वरिष्ठ सहयोगियों ने पहले म्यांमा के विदेश मामलों के मंत्री क्याव टिन के साथ बैठक की. इसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री कांग क्यूंग-वा के साथ भी वार्ता की. 

यह भी पढ़ें : उत्तर कोरिया पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की तैयारी : टिलरसन

वीडियो देखें : अमेरिका ने सैयद सलाहुद्दीन को ग्लोबल आतंकी घोषित किया​



टिप्पणियां
अगले कदम पर करेंगे बात
टिलरसन ने संवाददाताओं से कहा कि वह और कांग उत्तर कोरिया पर अगले कदम के बारे में बातचीत करेंगे. वह इस बारे में विस्तार में नहीं जाएंगे, लेकिन नए प्रतिबंधों को लेकर वोट एक अच्छा परिणाम था. वहीं कांग ने भी वोट को बहुत ही अच्छा परिणाम बताया. बैठक शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर मौजूद प्रतिबंध को मजबूत करने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement