अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, हजारों घरों की बिजली गुल

खास बातें

  • बर्फीले तूफान के कारण पूर्वोत्तर अमेरिका में 650,000 से ज्यादा घरों में कड़ाके की सर्दी में भी बिजली गुल हो गई है, हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और लोगों को सड़कों पर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।
बोस्टन:

बर्फीले तूफान के कारण पूर्वोत्तर अमेरिका में 650,000 से ज्यादा घरों में कड़ाके की सर्दी में भी बिजली गुल हो गई है, हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और लोगों को सड़कों पर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। न्यूयार्क से बोस्टन तक बर्फ की कई फुट मोटी चादर बिछ चुकी है और जन जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

नेशनल वेदर सर्विस (एनडब्ल्यूएन) के मुताबिक शनिवार सुबह तक बर्फीले तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत हो चुकी थी और न्यू इंग्लैंड और लांग आइलैंड में हर जगह करीब दो फीट बर्फ की मोटी परत जम गई थी। कनेक्टिकट में कई जगहों पर 20 इंच बर्फ की परत जमा हो गई।

पोउगहकीप्सिए में पुलिस ने बताया कि बर्फबारी के कारण 18 वर्षीया एक युवती अपने कार पर नियंत्रण नहीं रख पाई और सड़क के किनारे टहल रहे 74 वर्ष के एक बुजुर्ग को टक्कर मार दी। बुजुर्ग की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

समाचार पत्र न्यूयार्क टाइम्स के मुताबिक, भारी बर्फबारी के एक दिन बाद पांच प्रांतों -न्यूयार्क, मेसाचुसेट्स, कनेक्टिकट, न्यू हैम्पशायर और रोडे आईलैंड में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है।

तूफान शुक्रवार सुबह न्यूयार्क के कुछ हिस्से से शुरू हुआ था।

तूफान के कारण पूर्वी तट तथा आंतरिक हिस्से में कुछ 60 हवाई अड्डों पर हजारों उड़ानें रद्द हुईं तथा सरकार ने वाहन चालकों को सड़क पर न आने का निर्देश दिया है।

शाम ढलते-ढलते प्रमुख राजमार्ग पूरी तरह सूनसान हो गए और बर्फ तथा तूफान से घिरा बोस्टन एक भुतहा शहर में तब्दील हो गया।

न्यूयार्क के मेयर माइकल आर. ब्लूमबर्ग ने लोगों को घरों में रहने के लिए कहा है, तथा घबराकर जरूरत से अधिक पेट्रोल खरीदने से मना किया है और उन्होंने कहा है पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल उपलब्ध है। लेकिन अक्टूबर के सैंडी तूफान की याद ताजा रहने के कारण लोगों ने खूब पेट्रोल संग्रह करने शुरू किए और कई स्टोर खाली हो गए।

समाचारपत्र बोस्टन हेराल्ड के मुताबिक मेसाचुसेट्स में 1,75,000 से अधिक घर और कारोबारी प्रतिष्ठानों में बिजली गुल है। तूफान के शनिवार दोपहर तक समाप्त होने की संभावना है।

मेसाचुसेट्स के गवर्नर देवल पैट्रिक ने वाहनों के सड़क पर निकलने को अवैध करार दिया और कहा कि अगले आदेश तक यही व्यवस्था रहेगी।

गवर्नर के एक अधिकारी ने कहा कि इस कानून का उल्लंघन करने वाले को एक साल की जेल या जुर्माना हो सकता है।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com