NDTV Khabar

कंप्यूटर नेटवर्कों पर है उत्तर कोरिया के मालवेयर की नजर : अमेरिका

गृह सुरक्षा विभाग द्वारा जारी एक अलर्ट में तथाकथित हैकर समूह “हिडन कोबरा” की गुप्त गतिविधियों के प्रति चेतावनी दी गई है. इस समूह को “लेजारस” के नाम से भी जाना जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कंप्यूटर नेटवर्कों पर है उत्तर कोरिया के मालवेयर की नजर : अमेरिका

प्रतीकात्मक फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया में विकसित मालवेयर (कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाने वाला सॉफ्टवेयर) की अभी भी कई कंप्यूटर नेटवर्कों पर नजर है जिससे हैकर सरकार, वित्तीय संस्थानों, मीडिया संगठनों और ऑटोमोटिव संस्थानों तक पहुंच बना सकते हैं. गृह सुरक्षा विभाग द्वारा जारी एक अलर्ट में तथाकथित हैकर समूह “हिडन कोबरा” की गुप्त गतिविधियों के प्रति चेतावनी दी गई है. इस समूह को “लेजारस” के नाम से भी जाना जाता है.

इस साल की शुरुआत में अमेरिकी अधिकारियों ने वर्ष 2009 से हुए कई साइबर हमलों के पीछे इस समूह को जिम्मेदार बताया था और कहा था कि यह समूह उत्तर कोरियाई सरकार से जुड़ा हुआ है.

हालांकि उत्तर कोरिया ने किसी भी तरह के साइबर हमले की योजना से इंकार किया था. मंगलवार को जारी की गई चेतावनी में गृह सुरक्षा विभाग की डीएचएस कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी) ने कहा कि “नेटवर्क के और अधिक दुरुपयोग” के लक्ष्य से हैकर अभी भी शिकार हुए कंप्यूटर नेटवर्कों में घात लगाए हुए हो सकते हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ नेटवर्क में वोल्गमर के “बैकडोर ट्रोजन” अभी भी मौजूद हो सकते हैं जो हैकर को दूर से ही किसी भी सिस्टम को पूरी तरह नियंत्रित करने का मौका दे सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement