अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित लश्करे तैयबा के तीन आतंकवादियों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

इस घोषणा से अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में रहमान जेब फकीर मुहम्मद, हिजाब उल्लाह अस्तम खान और दिलावर खान की सभी संपत्ति पर रोक लग गई और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ लेन-देन से मना किया गया है.

अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित लश्करे तैयबा के तीन आतंकवादियों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित लश्करे तैयबा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों के साथ जुड़ाव के लिए गुरुवार को तीन आतंकियों को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया और इस्लामाबाद को ‘खतरनाक’ लोगों और संगठनों को पनाहगाह नहीं देने को कहा. इस घोषणा से अमेरिकी अधिकार क्षेत्र में रहमान जेब फकीर मुहम्मद, हिजाब उल्लाह अस्तम खान और दिलावर खान की सभी संपत्ति पर रोक लग गई और अमेरिकी नागरिकों को उनके साथ लेन-देन से मना किया गया है. अमेरिकी कोष विभाग ने तीनों को लश्करे तैयबा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों से उनके जुड़ाव के लिए ‘वैश्विक आतंकवादी’ करार दिया है.

दक्षिण एशियाई आतंकियों को समर्थन करने वाले नेटवर्क को बाधित करने की दिशा में अमेरिकी प्रयासों का यह हिस्सा है. आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग के अवर सचिव (अंडर सेक्रेटरी) सिगल मंडेलकर ने बताया, ‘सरकारी कोष विभाग आतंकी संगठन का समर्थन करने वाले कट्टरपंथियों और समूचे दक्षिण एशिया में अवैध वित्तीय नेटवर्क चलाने वालों का पर्दाफाश करना जारी रखेगा.’ उन्होंने कहा कि वे अलकायदा, लश्करे तैयबा, तालिबान और अन्य आतंकी संगठनों को साजोसामान, विस्फोटक उपकरण और अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करने वालों को निशाना बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें : अमेरिकी वायुसेना प्रमुख ने आईएएफ के साथ संबंधों को मजूबत बनाने पर चर्चा की: अमेरिका

मंडेलकर ने कहा, ‘यह आतंकवादियों के कोष संग्रह को नाकाम करने के लिए इस प्रशासन की व्यापक कोशिशों का हिस्सा है. हम पाकिस्तानी सरकार और क्षेत्र में अन्य से इन खतरनाक लोगों और संगठनों को सुरक्षित पनाहगाह देने से मना करते हुए हमारे साथ काम करने का आह्वान करते हैं.’ रहमान जेब फकीर मुहम्मद (रहमान जेब) को लश्करे तैयबा को वित्तीय, सामग्री या अन्य तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए इस सूची में रखा गया है. हिजाब उल्लाह अस्तम खान (हिजाब उल्लाह ) को अमिनुल्लाह के इशारे पर काम करने के लिए इस सूची में रखा गया है. दिलावर खान नादिर खान (दिलावर ) को भी अमीनुल्ला के इशारे पर काम करने के लिए आतंकी घोषित किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : दावोस में NDTV के लिए रुके ट्रंप, सवाल सुना लेकिन जवाब नहीं दिया​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)