NDTV Khabar

अमेरिका ने ISIS प्रवक्ता अल अदनानी की हत्या के रूसी दावे पर जताई आशंका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका ने ISIS प्रवक्ता अल अदनानी की हत्या के रूसी दावे पर जताई आशंका

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक का फाइल फोटो...

खास बातें

  1. हमारे पास ऐसी कोई सूचना नहीं, जो रूस के दावे का समर्थन करती हो : अमेरिका
  2. अमेरिका ने कहा कि वह अब भी हमले के परिणामों का मूल्यांकन कर रहा है.
  3. कुक ने कहा, रूस ने अपनी सैन्य मुहिम में अधिकतर असद शासन का सहयोग किया है.
वॉशिंगटन: पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका के पास ऐसी कोई सूचना नहीं है जो रूस के इस दावे का समर्थन करती हो कि उसने आईएसआईएस के शीर्ष आतंकवादी एवं प्रवक्ता मोहम्मद अल अदनानी को मार गिराया है.

पेंटागन ने कहा था कि उसने सीरिया के अल बाब क्षेत्र में अदनानी के खिलाफ हमला किया, जिसके एक दिन बाद रूस ने यह दावा किया. आईएसआईएस ने अपने मीडिया संस्थान अमाक के जरिए उसकी मौत की घोषणा की थी. अमेरिका ने कहा कि वह अब भी हमले के परिणामों का मूल्यांकन कर रहा है.

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हमारे पास रूस के इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सूचना नहीं है कि उसने अदनानी पर हमला किया'. कुक ने कहा कि रूस ने अपनी सैन्य मुहिम में अधिकतर असद शासन का सहयोग किया है.

उन्होंने कहा, 'हमें आईएसआईएल के नेतृत्व पर निशाना साधने संबंधी ऐसे किसी प्रयास की जानकारी नहीं है, जिसे उसने समर्पण से अंजाम दिया हो और हमने रूसी सैन्य मुहिम को नियमित आधार पर सटीक तौर पर हथियार इस्तेमाल करते नहीं देखा है'. कुक ने कहा कि ''अदनानी इस्लामिक स्टेट की बाहरी आतंकी रणनीतियों के लिए जिम्मेदार रहा है. वह विदेशों लड़ाकों को भर्ती करने और पश्चिम के खिलाफ हमलों को बढ़ावा देने के लिए 'सीधे तौर पर जिम्मेदार' है''.

टिप्पणियां
उन्होंने कहा, 'इसलिए उसका मारा जाना आईएसआईएल, उसके नेतृत्व के लिए बड़ा झटका होगा और यह इराक एवं सीरिया के बाहर बाहरी हमले करने की आईएसआईएल की क्षमता को कम करने में एक महत्वपूर्ण कदम होगा'.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement