NDTV Khabar

अमेरिका ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री उद्यान में गिराए बम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री उद्यान में गिराए बम

खास बातें

  1. अमेरिका के सातवें बेड़े ने बताया कि प्रशिक्षण अभियान के दौरान गड़बड़ी के कारण दो एवी-8बी हैरियर लड़ाकू विमानों ने क्वीन्सलैंड तट के निकट विश्व धरोहर सूची में शामिल समुद्री उद्यान में चार बम गिरा दिए।
कैनबरा:

एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान हुई गड़बड़ी के कारण दो अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ समुद्री उद्यान में चार बम गिरा दिए।

अमेरिका के सातवें बेड़े ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया कि मंगलवार को अमेरिकी विमान वाहक पोत यूएसएस बोनहोमे रिचर्ड से उड़ान भरने वाले दो एवी-8बी हैरियर लड़ाकू विमानों ने क्वीन्सलैंड तट के निकट विश्व धरोहर सूची में शामिल समुद्री उद्यान में चार बम गिरा दिए। इन चार बमों में से दो 'इनर्ट बम' और दो 'अनआर्म्ड बम' थे।

टिप्पणियां

बयान में बताया गया है कि ये बम प्रवालभित्तियों से 50 मीटर (164 फुट) से भी दूर गहरे पानी में गिराए गए, ताकि प्रवाल भित्ति को कम से कम नुकसान पहुंचे। इनमें से किसी भी बम में विस्फोट नहीं हुआ।


अमेरिकी नौसेना की 31वीं समुद्री अभियान ईकाई के इन लड़ाकू विमानों को टाउनशेड द्वीप के बॉम्बिंग रेंज में बम गिराना था, लेकिन वह जगह विस्फोट के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं होने की सूचना मिलने पर उन्हें ये बम ग्रेट बैरियर रीफ में ही गिराने पड़े। नौसेना ने बताया कि पायलटों को आपात स्थिति में यह फैसला करना पड़ा, क्योंकि विमानों में ईंधन कम था और वे बम के साथ उतर नहीं सकते थे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement