Budget
Hindi news home page

अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को एफ-16 विमानों की बिक्री रोकी : रिपोर्ट

ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को एफ-16 विमानों की बिक्री रोकी : रिपोर्ट

एफ-16 लड़ाकू विमान (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद/वाशिंगटन: आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने में कोताही बरतने को लेकर पैदा हुई पाकिस्तान विरोधी भावनाओं के बीच पाकिस्तान को झटका देते हुए अमेरिकी कांग्रेस ने इस्लामाबाद को आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों की बिक्री रोक दी है।

अखबार 'डॉन' ने कहा, पाक की नीतियों पर प्रहार
राजनयिक और कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से समाचार पत्र ‘डॉन’ ने खबर दी है कि अमेरिकी सांसदों ने विमानों की प्रस्तावित बिक्री पर रोक लगा दी है। अखबार ने कहा, ‘यह रुकावट कैपिटल हिल पर पाकिस्तान विरोधी भावनाओं का बढ़ना दर्शाती है जहां कांग्रेस की सुनवाइयों के दौरान पाकिस्तान और उसकी नीतियों को लेकर कड़ा प्रहार देखना आम बात हो गई है।’ राजनयिक सूत्रों के हवाले से इस अखबार ने कहा है कि ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पिछले साल अक्तूबर में हुए वाशिंगटन दौरे के समय पाकिस्तान को एफ-16 विमान बेचने के अपने इरादे के बारे में कांग्रेस को अनौपचारिक रूप से जानकारी दी थी।

आतंकी समूहों पर कार्रवाई न करने का खामियाजा
सांसदों ने स्पष्टीकरण और सूचना संबंधी नोटिस का इस्तेमाल करते हुए इस बिक्री पर रोक लगा दी। अमेरिकी अधिकारियों ने पहले कहा था कि अगर इस्लामाबाद आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर अनिच्छुक दिखता है तो पाकिस्तान को एफ-16 विमानों की बिक्री को लेकर कांग्रेस को मनाना अमेरिकी सरकार के लिए बहुत मुश्किल भरा काम होगा। इस घटनाक्रम पर पाकिस्तान का कोई अधिकारी टिप्पणी करने के लिए तैयार नहीं है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement