अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर बातचीत जल्द शुरू होगी: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा गया.

अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर बातचीत जल्द शुरू होगी: डोनाल्ड ट्रंप

चीन के साथ व्यापार तनाव का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ संबंध काफी अच्छा नहीं रहा

दावोस:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा गया. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर बातचीत जल्द शुरू होगी. विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में ट्रंप ने कहा कि यह समय निराशा का नहीं बल्कि उम्मीदों का है. उन्होंने कहा, "आज मुझे इस बात की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका WEF में शुरू गई एक अरब पौधे लगाने की पहल में शामिल होगा." अपने विशेष संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "उन्हें यह घोषणा करते हुए गर्व है कि अमेरिका ऐसी आर्थिक तेजी के दौर में पहुंच चुका है जिसे दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा गया." हालांकि वर्तमान में ट्रंप अमेरिका में महाभियोग का सामना कर रहे हैं. 

इमरान खान से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर दोहराई कश्मीर पर 'मदद' की बात

उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि अगर हम अपने लोगों की क्षमता का उपयोग करें, करों में कटौती करें, नियमन को सरल बनायें, टूट चुके व्यापार समझौतों को पटरी पर लायें और अमेरिकी ऊर्जा का पूर्ण उपयोग करें, तो समृद्धि जोरदार तरीके से लौट आएगी...और वास्तव में यही हो रहा है." ट्रंप ने कहा कि अमेरिकियों का सपना वापस आ गया है और यह पूर्व के मुकाबले कहीं बेहतर है. राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने दो साल पहले दावोस सम्मेलन को संबोधित किया था, उस समय से लेकर अब तक अमेरिकी नागरिकों ने वापसी की है. यह उनकी भविष्यवाणी के अनुरूप है. उन्होंने कहा, उनके सत्ता में आने के बाद अमेरिका में 1.1 करोड़ रोजगार सृजित हुए, उनके कार्यकाल में औसत बेरोजगारी दर इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल के मुकाबले सबसे कम रही है. 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी- प्रदर्शनकारियों को मत मारो, अमेरिका देख रहा है

चीन के साथ व्यापार तनाव का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ संबंध काफी अच्छा नहीं रहा. "हमारे बीच तनाव हुए लेकिन चीजें अब बेहतर हैं." दोनों देशों के पहले व्यापार समझौते के पहले चरण पर हाल ही में हस्ताक्षर हुआ है. इससे व्यापार तनाव कम करने में मदद मिलेगी. यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिये चिंता का बड़ा कारण रहा है. ट्रंप ने कहा कि उनके चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ अच्छे संबंध हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "शी के साथ मेरा बेहतरीन संबंध है। वह चीन के लिये काम कर रहे हैं और मैं अमेरिका के लिये है. लेकिन हम एक-दूसरे को पसंद करते हैं." ट्रंप ने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर बातचीत जल्द शुरू होगी. 

Video:डोनाल्ड ट्रंप बोले- ईरान के हमले में नहीं हुआ किसी अमेरिकी को नुकसान

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com