NDTV Khabar

अमेरिकी सांसदों ने श्रीकांत श्रीनिवासन को जज नियुक्त करने की मांग की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. अमेरिकी अपील अदालत के न्यायाधीश के रूप में भारतीय मूल के श्रीकांत 'श्री' श्रीनिवासन के नाम पर सीनेट में मतदान से पहले 21 सांसदों ने उनके समर्थन में सीनेट में बहुमत के नेता हैरी रीड को पत्र लिखा।
वाशिंगटन:

अमेरिकी अपील अदालत के न्यायाधीश के रूप में भारतीय मूल के श्रीकांत 'श्री' श्रीनिवासन के नाम पर सीनेट में मतदान से पहले 21 सांसदों ने उनके समर्थन में सीनेट में बहुमत के नेता हैरी रीड को पत्र लिखा।

अमेरिकी अपील अदालत के न्यायाधीश के रूप में श्रीनिवासन के नाम को सीनेट की न्यायिक समिति से पिछले सप्ताह मंजूरी मिल चुकी है। वह फिलहाल अमेरिका के उप महाधिवक्ता हैं।

रीड को लिखे पत्र में सांसदों ने कहा है, श्रीनिवासन अपील अदालत के बेहतरीन न्यायाधीश होंगे। समर्थन पत्र लिखने वाले सांसदों में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में भारतीय मूल के एकमात्र सदस्य एमी बेरा भी शामिल हैं।

टिप्पणियां

अमेरिकी अपील अदालत के न्यायाधीश के रूप में यदि पूरी सीनेट श्रीनिवासन के नाम को मंजूरी दे देती है, तो वह इस महत्वपूर्ण अदालत के एशियाई मूल के पहले न्यायाधीश होंगे। सांसदों ने अपने पत्र में लिखा है, श्रीनिवासन ने रिपब्लिकन व डेमोक्रेट दोनों प्रशासन के दौरान अमेरिकी महाधिवक्ता के रूप में तीन बार काम किया है और सर्वोच्च न्यायालय में 24 मामलों में जिरह की है। कांग्रेस के सदस्य के रूप में हम अदालत में विविधता बरकरार रखने के महत्व का सम्मान करते हैं। हमारी न्यायिक व्यवस्था में भारतीय मूल के किसी अमेरिकी नागरिक को अब तक स्थान नहीं मिला है।


श्रीनिवासन का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था। वह कंसास के लॉरेंस में पले-बढ़े। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से 1989 में बीए की डिग्री ली। 1995 में उन्होंने स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल से जुरिस डॉक्टर की डिग्री ली।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement