NDTV Khabar

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए सहमति, ट्रंप को मिलेगी 1.4 अरब डॉलर की धनराशि

सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से बचाने और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिकी सांसदों के बीच समझौता हो गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए सहमति, ट्रंप को मिलेगी 1.4 अरब डॉलर की धनराशि

समझौते के तहत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दीवार बनाने के लिए महज 1.4 अरब डॉलर की राशि मिलेगी.

वॉशिंगटन:

सरकारी कामकाज को फिर से ठप होने से बचाने और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिकी सांसदों के बीच समझौता हो गया है. सोमवार की रात हुए इस समझौते के तहत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दीवार बनाने के लिए महज 1.4 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. संसदीय सहयोगियों के मुताबिक, ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी किसी भी सूरत में फिर से सरकारी कामकाज ठप नहीं होने देना चाहती थी. ऐसे में उन्हें दीवार बनाने के लिए मिलने वाली राशि से समझौता करना पड़ा. ट्रंप ने इसके लिए 5.7 अरब डॉलर की मांग की थी लेकिन उन्हें बेहद कम करीब 1.4 अरब डॉलर की राशि मिल रही है.  इस धन से महज 55 मील लंबी बाड़ लग सकती है. यह स्टील की बाड़ होगी जबकि ट्रंप ने कंक्रीट की दीवार बनाने का वादा किया था. व्हाइट हाउस ने दिसंबर में 215 मील लंबी दीवार बनाने की बात कही थी. सोमवार को हुए समझौते से मिली राशि से टेक्सास की रियो ग्रैंड वैली में दीवार का निर्माण किया जाएगा.

स्टेट ऑफ यूनियन के संबोधन में बोले डोनाल्ड ट्रंप: मैं बनाऊंगा अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार


टिप्पणियां

सीनेट की विनियोग समिति के अध्यक्ष रिचर्ड शेल्बी ने कहा, ‘‘हमारे बीच सैद्धांतिक सहमति बन गई है''. सदन की विनियोग समिति की अध्यक्ष नीता लोवी ने कहा, ‘‘हमारे कर्मचारी इसके ब्योरे पर काम कर रहे हैं''. इसकी विस्तृत जानकारी औपचारिक रूप से मंगलवार या उसके बाद जारी की जाएगी. गौरतलब है कि सांसदों के बीच यह समझौता इस सप्ताहांत फिर से सरकारी कामकाज ठप पड़ने के खतरे के बीच हुआ है. सहयोगियों का कहना है कि अस्थाई होने के कारण समझौते की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा रही है, उसे अभी गोपनीय रखा जा रहा है. इस समझौते में सीमा पर प्रवेश बिन्दुओं पर बेहतर छंटनी जैसी नयी प्रौद्योगिकी का प्रयोग, मानवीय सहायता की डेमोक्रेटिक पार्टी की मांग और अतिरिक्त सीमा शुल्क अधिकारियों की तैनाती आदि को भी शामिल किया गया है.  

ट्रंप ने दो साल में 8,000 से ज्यादा बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे किए, एक दिन में करते हैं 17 झूठे वादे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement