NDTV Khabar

'न्यूक्लियर अटैक' के डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को मानने से इनकार कर सकती है सेना : अमेरिकी न्यूक्लियर कमांडर

स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से आज कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'न्यूक्लियर अटैक' के डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को मानने से इनकार कर सकती है सेना : अमेरिकी न्यूक्लियर कमांडर

डोनाल्ड ट्रंप (FILE PIC)

अमेरिकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी ने आज कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है और आदेश गैरकानूनी पाया जाता है तो उसे मानने से इनकार किया जा सकता है. स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से आज कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते.

पुतिन के साथ खामख्वाह की बहस में पड़ना नहीं चाहते ट्रंप : व्हाइट हाउस

टिप्पणियां

हिटेन ने कहा, ‘‘अगर यह गैरकानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है. मैं राष्ट्रपति जी से कहूंगा कि यह गैरकानूनी है. वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा? और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे.’’ स्ट्रैटेजिक कमान युद्ध में परमाणु बलों को नियंत्रित करेगी. यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रूख को लेकर सवाल उठाए हैं.


VIDEO-  पीएम मोदी अमेरिका से खाली हाथ लौटे : आनंद शर्मा

ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किए जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं व्याप्त हो गई है कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं. हिटेन ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ हैं. हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं. जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे?’’ उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement