NDTV Khabar

ईरान सरकार ने 1000 से अधिक प्रदर्शनकारियों की हत्या की : अमेरिका

विदेश मंत्रालय के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने कहा, “ ईरान की मौजूदा स्थिति देखते हुए संभव है कि प्रदर्शन शुरु होने से लेकर अबतक ईरानी सरकार की कार्रवाई में संभवत: 1000 से अधिक ईरानी नागरिकों की हत्या हो सकती है.”

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईरान सरकार ने 1000 से अधिक प्रदर्शनकारियों की हत्या की : अमेरिका

ईरान सरकार ने 1000 से अधिक प्रदर्शनकारियों की हत्या की होगी: अमेरिका

वाशिंगटन:

अमेरिका ने कहा कि पिछले महीने ईरान में शुरु हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई में ईरान सरकार ने संभवत: 1000 से ज्यादा नागरिकों की हत्या की है. विदेश मंत्रालय के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने कहा, “ ईरान की मौजूदा स्थिति देखते हुए संभव है कि प्रदर्शन शुरु होने से लेकर अबतक ईरानी सरकार की कार्रवाई में संभवत: 1000 से अधिक ईरानी नागरिकों की हत्या हो सकती है.”

सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद 15 नवंबर से ईरान में विरोध प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया.

हुक ने कहा कि अमेरिका को किसी साइट से 32000 वीडियो फुटेज मिले हैं जो ईरान सरकार की बर्बरता का खुलासा करते हैं. विदेश मंत्रालय इसमें हर फुटेज की जांच कर रहा है.

किसी फुटेज का हवाला देते हुए हुक ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी ईरान के शहर मशहर में प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क अवरुद्ध करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी सुरक्षा बलों ने बिना चेतावनी दिए प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी कर दी जिसमें कई लोगों की मौत हो गई.


उन्होंने कहा कि इन प्रदर्शनों में हजारों ईरानी नागरिक घायल हो गए हैं और कम से कम 7000 प्रदर्शनकारी हिरासत में है.

टिप्पणियां

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि ईरान में मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है और विदेश मंत्रालय इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जानकारी कांग्रेस को देगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... 'मलंग' का नया सॉन्ग Humraah हुआ रिलीज, रोमांटिक अंदाज में नजर आई दिशा और आदित्य की जोड़ी...देखें Video

Advertisement