फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने दी भद्दी गाली, बराक ओबामा ने द्विपक्षीय वार्ता रद्द की

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने दी भद्दी गाली, बराक ओबामा ने द्विपक्षीय वार्ता रद्द की

अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मंगलवार को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी थी
  • इस मुलाकात में ओबामा द्वारा मानवाधिकार का मुद्दा उठाने की थी उम्मीद
  • अब कोरिया के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे बराक ओबामा
वियेंटियान:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के साथ मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द कर दी है. वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने ओबामा को भद्दी गाली दी थी.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति बराक ओबामा फिलीपीन्स के राष्ट्रपति डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे. डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता की बजाय ओबामा मंगलवार दोपहर गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे.

समाचार एजेंसी एपी ने पहले ही डुटर्टे के इस बयान के बाद लाओस की राजधानी वियेंटियान में मंगलवार को होने वाली दोनों नेताओं की बैठक रद्द होने की आशंका जताई थी. ओबामा ने इसके संकेत देते हुए कहा था कि वह इस बात का आकलन कर रहे हैं कि डुटर्टे के साथ कोई सकारात्मक बातचीत संभव है या नहीं.

वैसे यह अजीब है कि किसी देश का राष्ट्रपति किसी दूसरे देश के राष्ट्रपति से यह कहे कि आप मुझसे इस पर बात करें और इस पर नहीं. इसके अलावा गाली देना तो और भी अटपटा है. लेकिन डुटर्टे ने यह दोनों ही काम किए और ओबामा को 'मां की गाली' देते हुए कहा कि ओबामा जब उनसे लाओस में मिलें तो मानवाधिकार के मुद्दे पर लेक्चर न दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए डुटर्टे ने कहा था, "आपको सम्मान करना होगा... केवल सवाल पूछने और बयान देने से काम नहीं होगा... अगर उन्होंने (बराक ओबामा को गाली देते हुए) ऐसा (मानवाधिकार पर लेक्चर) किया तो मैं मुंहतोड़ जवाब दूंगा..." उन्होंने कहा था, फिलीपीन्स संप्रभु राष्ट्र है और उसकी मालिक केवल फिलीपीन्स की जनता है और कोई नहीं. बता दें कि फिलीपीन्स में सरकार और ड्रग तस्करों के बीच संघर्ष जारी है.

गौरतलब है कि डुटर्टे मादक पदार्थ तस्करों के ख़िलाफ़ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं. हाल में उनके कार्यभार संभालने के बाद से 2,000 से ज्यादा संदिग्ध तस्कर मारे जा चुके हैं. ओबामा ने कहा था कि वह डुटर्टे के साथ अपनी पहली मीटिंग में इस मुद्दे को उठाएंगे, लेकिन फिलिपीन्स के नेता का कहना है कि वह केवल अपनी जनता की सुनते हैं.