NDTV Khabar

ओबामा ने ईरान से प्रतिबंध हटाने की दिशा में कदम उठाने के आदेश दिए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओबामा ने ईरान से प्रतिबंध हटाने की दिशा में कदम उठाने के आदेश दिए

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की दिशा में कदम उठाने के लिए अमेरिकी सरकार को आदेश दिया है। तेहरान और छह विश्व शक्तियों के बीच हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौतों के अनुरूप यह कदम उठाया गया है।

वियना में जुलाई में हुए समझौते को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की मंजूरी मिलने के 90 दिनों बाद ओबामा ने यह आदेश दिया है। अमेरिका के विदेश, ऊर्जा, वाणिज्य और राजस्व मंत्रियों को भेजे गए ज्ञापन में ओबामा ने कहा, 'प्रतिबंधों के संबंध में अमेरिकी प्रतिबद्धताओं को प्रभावी बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का मैं आदेश देता हूं।'

टिप्पणियां

ओबामा ने कहा, इस तथाकथित 'समग्र संयुक्त कार्ययोजना' के तहत किए गए वादों को ईरान ने पूरा किया है, इस संबंध में विदेश मंत्री से पुष्टि मिलने के बाद ही इस आदेश का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा।


विदेश मंत्री जॉन केरी ने एक बयान में कहा, यह हम सभी के लिए महत्वपूर्ण दिन है और ईरान का परमाणु कार्यक्रम सिर्फ शांतिपूर्ण कार्यों के लिए हो यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण पहला कदम है। लेकिन तत्काल कोई प्रतिबंध नहीं हटेगा। प्रतिबंध 'स्वीकरोक्ति दिवस' पर नहीं, बल्कि 'कार्यान्वयन दिवस' पर हटेंगे, जब आईएईए यह पुष्टि करने में समर्थ होगा कि ईरान ने अपने सभी वादों को पूरी तरह निभाया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement