NDTV Khabar

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- उत्तर कोरिया ने चीनी राष्ट्रपति की ‘इच्छाओं का अनादर किया’

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- उत्तर कोरिया ने चीनी राष्ट्रपति की ‘इच्छाओं का अनादर किया’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया ने फिर से मिसाइल परीक्षण करके ‘‘चीन की इच्छाओं को अनादर किया’’ है. पेंटागन ने प्योंगयांग के इस प्रयास को असफल करार दिया है. उत्तर कोरिया के असफल मिसाइल परीक्षण के बाद ट्रंप ने शुक्रवार की रात ट्वीट किया, ‘‘उत्तर कोरिया ने आज मिसाइल परीक्षण कर, हालांकि वह परीक्षण असफल रहा, चीन की इच्छाओं एवं उनके बेहद सम्माननीय राष्ट्रपति का अनादर किया है. बुरा है. .’’
उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण ट्रंप प्रशासन के चीन और उनके राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सराहना करने के एक दिन बाद किया गया है. ट्रंप प्रशासन ने प्योंगयांग को और मिसाइल अथवा परमाणु परीक्षण न करने के लिए सहमति बनाने के वास्ते उनकी सराहना की थी. पीएसीओएम के प्रवक्ता डेव बेनहम ने एक बयान में बताया, ‘‘यूएस पैसेफिक कमांड ने इसका पता लगाया और हमारा अनुमान है कि उत्तर कोरिया ने 28 अप्रैल को हवाई समयानुसार सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर मिसाइल परीक्षण किया था. बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पुक्चांग एयरफील्ड के पास किया गया.

बेहनम ने कहा, ‘‘मिसाइल उत्तर कोरियाई क्षेत्र से बाहर नहीं आ सकी.’’ उन्होंने कहा कि ‘नॉर्थ अमेरिकन एयारोस्पेस डिफेंस कमांड’ :एनओआरएडी: इस पर दृढ़ है कि उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण से उत्तरी अमेरिका को कोई खतरा नहीं है. बेनहम ने कहा, ‘‘यूएस पैसेफिक कमान कोरियाई गणराज्य एवं जापान में अपने सहयोगियों की सुरक्षा के के लिए प्रतिबद्धता से खड़ा है.’’ रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल संभवत: मध्यम दूरी की केएन-17 बैलिस्टिक मिसाइल थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement