Coronavirus को लेकर चीन से निराश हैं डोनाल्ड ट्रंप, बोले- हमें पहले बताना चाहिए था

सिर्फ चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 7000 के पार है. 170 से ज्यादा देश इस वायरस की जद में आ चुके हैं. कई देशों की सरकारों ने एहतियातन लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है.

Coronavirus को लेकर चीन से निराश हैं डोनाल्ड ट्रंप, बोले- हमें पहले बताना चाहिए था

कोरोना वायरस अमेरिका में भी तेजी से फैल रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अमेरिका में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस
  • अमेरिका में अभी तक 348 लोगों की मौत
  • डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के प्रति जाहिर की निराशा
वॉशिंगटन:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत बढ़ती ही जा रही है. अभी तक यह वायरस 11 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है. तीन लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. सिर्फ चीन और इटली में ही मरने वालों का आंकड़ा 7000 के पार है. 170 से ज्यादा देश इस वायरस की जद में आ चुके हैं. कई देशों की सरकारों ने एहतियातन लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है. अमेरिका की बात करें तो वहां अभी तक इस संक्रमण की चपेट में आने से 348 लोगों की मौत हो चुकी है. करीब 27 हजार लोग इससे संक्रमित हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने देश के नागरिकों से घर पर रहने की अपील की है. साथ ही ट्रंप ने इस वायरस के फैलने को लेकर चीन के प्रति निराशा जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि वह चीन के व्यवहार से दुखी हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सहयोग में कमी और कोरोना वायरस के बारे में पहले न बताए जाने पर वह चीन से निराश हैं. उन्होंने कहा, उन्हें हमें इसके (कोरोना वायरस) बारे में बताना चाहिए था. मैं चीन से थोड़ा निराश हूं. मैं ईमानदार से कहूंगा कि जितना मुझे राष्ट्रपति शी पसंद हैं और जितना मैं देश का सम्मान करता हूं और देश की प्रशंसा करता हूं.'

Coronavirus: 31 मार्च तक पूरा बिहार लॉकडाउन रहेगा, नीतीश सरकार ने की जनता से समर्थन की अपील

बताते चलें कि अमेरिका में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. न्यूयॉर्क में करीब 10000 मामले सामने आ चुके हैं. वहां 60 मरीजों की मौत हो चुकी है. न्यूयॉर्क के गवर्नर एड्रयू क्योमो ने इस वायरस के फैलने पर बताया था कि बीते शनिवार सूबे में 45000 से ज्यादा लोगों की जांच की गई. 16000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. न्यूयॉर्क में हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. अमेरिकी सरकार देश के सभी राज्यों में एहतियातन जरूरी कदम उठा रही है.

Coronavirus का कहर: कई राज्यों में Lockdown, ट्रेन सेवाएं भी बंद, अब तक 7 की मौत - 10 बातें

भारत में भी आज से कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिया गया है. देश में अभी तक राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, केरल, जम्‍मू-कश्‍मीर, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, गुजरात, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और नगालैंड में लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इनमें से कई राज्‍यों में पूरे सूबे में लॉकडाउन की घोषणा की गई है, जबकि कुछ में कुछ जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. राज्य सरकारों ने इसको लेकर गाइडलाइन भी बनाई है. सभी राज्यों में यह 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कनिका कपूर हुई आइसोलेट, उनके घर के इलाके को किया गया लॉकडाउन



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)