NDTV Khabar

दक्षिण चीन सागर को लेकर ओबामा प्रशासन ‘नपुंसक’ बना रहा : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की खिंचाई करते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर को लेकर उनका रवैया ‘नपुंसक’ जैसा रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण चीन सागर को लेकर ओबामा प्रशासन ‘नपुंसक’ बना रहा : ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने बराक ओबामा पर निशाना साधा है.

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की खिंचाई करते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर को लेकर उनका रवैया ‘नपुंसक’ जैसा रहा. उन्होंने कहा कि ओबामा प्रशासन की कमजोरी की वजह से ही चीन इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाने में कामयाब रहा. ट्रंप ने कहा कि ओबामा प्रशासन की इसी कमजोरी की वजह से आज चीन विवादित क्षेत्र में अमेरिका के लिए चुनौती बनकर खड़ा हो गया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस सप्ताह चीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ हुई बैठक के बारे में ट्रंप को बताया. इसी के कुछ घंटों बाद अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से यह टिप्पणी की गई.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने कहा-दक्षिण चीन सागर में पड़ोसियों को धमका रहा चीन 

ट्रंप ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा, "ओबामा प्रशासन दक्षिणी चीन सागर को लेकर कमजोर रहा". इसी के चलते अब चीन की नौसेना विवादित क्षेत्र में अमेरिका के सामने चुनौती बन कर खड़ी हो गई है. दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन का विभिन्न देशों से विवाद है जबकि पूर्वी चीन सागर को लेकर उसका जापान के साथ विवाद है. दोनों ही क्षेत्र खनिज पदार्थों, तेल और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर हैं. वैश्विक व्यापार के लिहाज से भी यह क्षेत्र अहम है. अमेरिका नौवाहन की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए इस क्षेत्र में नियमित गश्त करता रहता है. इस क्षेत्र पर नियंत्रण रखने के लिए चीन ने कई द्वीपों पर अपनी सैन्य ताकत स्थापित की है. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : विवादित दक्षिण चीन सागर में रक्षा प्रणाली को मजबूत करना हमारा हक : चीन

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement