पदभार संभालते पहले 10 दिन में इन 4 संकटों का समाधान करेंगे नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में अब तक 385000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहां तेजी से कोविड-19 से मौत का आंकड़ा  4,00,00 के करीब पहुंचने जा रहा है और एक हफ्ते में एक लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. इस महामारी का व्यापक असर अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर भी पड़ी है, जिसके चलते वहां रोजगार संकट भी खड़ा हो गया है.

पदभार संभालते पहले 10 दिन में इन 4 संकटों का समाधान करेंगे नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले हफ्ते पदभार ग्रहण करेंगे.

खास बातें

  • 20 जनवरी को नए राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे जो बाइडेन
  • कार्यकाल के पहले 10 दिनों में चार अहम संकट के करेंगे समाधान
  • पेरिस जलवायु समझौते में फिर से अमेरिका के शामिल होने पर करेंगे दस्तखत
वाशिंगटन:

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President-Elect Joe Biden) अगले हफ्ते पदभार ग्रहण करेंगे. पद संभालने के पहले 10 दिनों के अंदर बाइडेन कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी, बीमार अमेरिकी अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और नस्लीय अन्याय से संबंधित चार अहम संकटों के समाधान की दिशा में निर्णायक कदम उठाएंगे. उनके एक वरिष्ठ सहयोगी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

उनके चीफ ऑफ स्टाफ बनने वाले रॉन क्लैन ने  व्हाइट हाउस के वरिष्ठ कर्मचारियों को एक ज्ञापन में कहा, "इन सभी संकटों पर तत्काल कार्रवाई कर उचित कदम उठाए जाने की जरूरत है." उन्होंने कहा कि 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन करीब एक दर्जन आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे ट्रंप, नए राष्ट्रपति ने कुछ इस अंदाज में दिया जवाब

क्लैन ने कहा, ''अपने कार्यकाल के पहले 10 दिनों में राष्ट्रपति बाइडेन चार संकटों से निपटने के लिए निर्णायक कार्रवाई करेंगे और अपरिवर्तनीय हानि को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाते हुए दुनिया में अमेरिका के स्थान को पुनर्स्थापित करेंगे."

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में अब तक 385000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहां तेजी से कोविड-19 से मौत का आंकड़ा  4,00,00 के करीब पहुंचने जा रहा है और एक हफ्ते में एक लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. इस महामारी का व्यापक असर अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर भी पड़ी है, जिसके चलते वहां रोजगार संकट भी खड़ा हो गया है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अब एक सप्ताह के लिए Youtube ने भी लगाया बैन, हिंसा फैलने की चिंता जताई


इसी सप्ताह जो बाइडेन ने नए प्रोत्साहन भुगतान और अन्य सहायता के माध्यम से अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर की तलाश करने वाली योजना की शुरुआत की है और कोविड वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए एक ठोस योजना भी बनाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्लैन ने कहा कि उद्घाटन दिवस पर, जैसा कि पहले वादा किया गया था, जो बाइडेन पेरिस जलवायु समझौते में फिर से अमेरिका के शामिल होने और   ट्रम्प द्वारा कुछ मुस्लिम बहुसंख्यक देशों के लोगों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने समेत कई अहम आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.