US Presidential Election 2020 Live Updates: जो बाइडेन चुने गए अमेरिका के राष्ट्रपति

US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है.

US Presidential Election 2020 Live Updates: जो बाइडेन चुने गए अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

US Presidential Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गये हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों से जुड़े LIVE updates

Nov 08, 2020 08:38 (IST)
महिलाओं के लिए यह सिर्फ एक शुरुआत : कमला हैरिस
समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, उपराष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस ने शनिवार को कहा कि उनकी जीत महिलाओं के लिए सिर्फ एक शुरुआत है. अमेरिकी इतिहास में इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं. कमला हैरिस ने एक रैली में कहा, "इस कार्यालय मैं पहली महिला हो सकती हूं, लेकिन आखिरी महिला नहीं होऊंगी."
Nov 08, 2020 08:36 (IST)
देश को तोड़ने नहीं, जोड़ने के लिए काम करेंगे : जो बाइडेन
अमेरिकी चुनाव में जीत के बाद जो बाइडेन ने अपने पहले संबोधन में कहा कि इस देश के लोगों ने अपना जवाब दे दिया है, जनता ने हमें स्पष्ट जनादेश दिया है. उन्होंने कहा कि यह जीत मेरी नहीं बल्कि हमारी है. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह अमेरिका से वादा करते हैं कि वह ऐसे राष्ट्रपति बनेंगे जो देश और समाज को तोड़ने का नहीं बल्कि जोड़ने का काम करेगा.
Nov 08, 2020 06:35 (IST)
भारतीय अमेरिकी पब्लिक अफेयर कमेटी के अध्यक्ष जगदीश सहवानी ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि भारती य-अमेरिकी समुदाय की ओर से हम  राष्ट्रपति-चुनाव में इस ऐतिहासिक जीत के लिए जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस को बधाई देते हैं. उन्होंने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पिछले दो दशकों से सुधर रहे हैं. हमें विश्वास है कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के तहत नई ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे. पीएम मोदी हमेशा विश्व नेताओं के साथ व्यक्तिगत संबंधों को विकसित करते हैं चाहे वह पुतिन हों, मर्केल हों या फिर ट्रम्प हों. इसी तरह उनकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ अच्छी केमिस्ट्री होगी.
Nov 08, 2020 06:24 (IST)
वाशिंगटन डीसी में जो बाइडन की विजय का उल्लास. लोग सड़कों पर निकलकर नाच रहे.
Nov 08, 2020 06:21 (IST)
न्यूयार्क में टाइम्स स्क्वेयर पर लोगों की भीड़ जुटी. जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने का जश्न मना रहे लोग.
Nov 08, 2020 02:08 (IST)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी है. कोविंद ने ट्वीट किया, ''अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने पर जोसेफ आर बाइडेन को और उप राष्ट्रपति चुने जाने पर कमला हैरिस को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं. मैं उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं.''
Nov 08, 2020 01:35 (IST)
अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में प्रमुख मीडिया प्रतिष्ठानों द्वारा विजेता घोषित करने के कुछ ही मिनटों बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल पर 'निर्वाचित राष्ट्रपति' लिखा. इससे  पहले उनकी प्रोफाइल पर उनका परिचय सीनेटर और पूर्व उप राष्ट्रपति के तौर पर दिया गया था. उनकी वेबसाइट पर भी तुरंत लिखा आया ''सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति.''
Nov 08, 2020 01:32 (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी. उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर जो बाइडेन को कांग्रेस पार्टी की तरफ से बधाई देती हूं.'' सोनिया ने कमला हैरिस को भी बधाई दी और कहा कि भारत अमेरिका के साथ ऐसे नजदीकी रिश्ते की उम्मीद करता है जो इस क्षेत्र एवं पूरे विश्व में शांति और विकास के लिए फायदेमंद हो.

Nov 08, 2020 01:28 (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उप राष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है ''हार्दिक बधाई कमला हैरिस! आपकी सफलता अग्रणी है.  यह सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है. मुझे विश्वास है कि आपके समर्थन और नेतृत्व से भारत-अमेरिका संबंध और भी मजबूत और जीवंत हो जाएंगे.''
Nov 08, 2020 01:27 (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया है ''बधाई हो जो बिडेन, आपकी शानदार जीत पर! उप राष्ट्रपति के रूप में भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में आपका योगदान महत्वपूर्ण और अमूल्य था. मैं भारत-अमेरिका संबंधों को अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बार फिर साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.''
Nov 08, 2020 00:33 (IST)
महबूबा मुफ्ती ने बाइडेन, हैरिस को जीत की बधाई दी
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि जल्द ही 'दक्षिणपंथी उग्रवाद' सिर्फ इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह जाएगा.
Nov 08, 2020 00:32 (IST)
बाइडेन ने ट्वीट किया, ''अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा.''
Nov 08, 2020 00:30 (IST)
भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.
Nov 08, 2020 00:30 (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है.