अमेरिकी शटडाउन : भारत से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया

हालांकि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर पर इसका काफी कम प्रभाव होगा, लेकिन वीजा प्रोसेसिंग में निश्चित रूप से देरी होगी. साथ ही भारत या अन्य देशों का दौरा करने वाले अमेरिकी नागरिकों की पासपोर्ट प्रोसेसिंग में भी देरी हो सकती है."

अमेरिकी शटडाउन : भारत से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया

अमेरिकी शटडाउन : भारत से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/वाशिंगटन:

अमेरिकी सरकार के शटडाउन के पूरी दुनिया पर पड़ रहे दुष्प्रभावों के बीच, भारत से अमेरिका जाने वाली किसी भी उड़ान को रद्द नहीं किया गया है. सूत्रों से यह जानकारी मिली है. हालांकि यात्रियों पर अभी इसका प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा है कि अगर सरकार की यह 'कामबंदी' लंबे समय तक चली तो निकट भविष्य में इसका प्रभाव पड़ने लगेगा.

संकट : जानिये कैसे ट्रंप प्रशासन की पहली वर्षगांठ पर अमेरिकी सरकार का कामकाज ठप हो गया

कॉक्स एंड किंग्स के प्रमुख (रिलेशनशिप) करन आनंद ने बताया, "अमेरिकी सरकार की 'कामबंदी' से भारत से सफर करनेवाले यात्रियों पर कोई असर नहीं पड़ा है. एयरलाइन्स अपने शेड्यूल के मुताबिक काम कर रही है क्योंकि एयर ट्रैफिक कंट्रोल, इंमिग्रेशन और कस्टम सेवाओं को जरूरी सेवाओं के दायरे में रखा गया है, इसलिए ये सेवाएं इस 'कामबंदी' का हिस्सा नहीं है."

यात्रा डॉट कॉम के मुख्य परिचालन अधिकारी (बी2सी) शरत धल ने कहा, "अमेरिकी सरकार की 'कामबंदी' भविष्य में अमेरिका की यात्रा करनेवालों की योजना बना रहे यात्रियों को प्रभावित कर सकता है."

उन्होंने कहा, "हालांकि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर पर इसका काफी कम प्रभाव होगा, लेकिन वीजा प्रोसेसिंग में निश्चित रूप से देरी होगी. साथ ही भारत या अन्य देशों का दौरा करने वाले अमेरिकी नागरिकों की पासपोर्ट प्रोसेसिंग में भी देरी हो सकती है."

VIDEO - गुड़गांव में बनेगा ट्रंप टावर, लॉन्च होने के दिन ही 150 करोड़ रुपये की बुकिंग

अमेरिकी सरकार ने अल्पकालिक व्यय विधेयक सीनेट द्वारा पारित नहीं होने के कारण शनिवार से कामबंदी शुरू कर दिया है और हजारों सरकारी कर्मचारियों को अवैतनिक छुट्टी पर भेज दिया है.

इनपुट- आईएएनएस

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com