NDTV Khabar

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम देशों के खिलाफ लगाए गए ट्रंप के ट्रैवल बैन को जायज ठहराया

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कुछ देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को जायज ठहराया और उन दावों को खारिज कर दिया कि यह मुस्लिमों के साथ भेदभाव करने वाला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम देशों के खिलाफ लगाए गए ट्रंप के ट्रैवल बैन को जायज ठहराया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कुछ देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को जायज ठहराया और उन दावों को खारिज कर दिया कि यह मुस्लिमों के साथ भेदभाव करने वाला है. यात्रा प्रतिबंध के दायरे में आने वाले अधिकतर मुस्लिम देश हैं. फैसले को ट्रंप प्रशासन की एक बड़ी जीत माना जा रहा है. ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए अपना रिऐक्शन 'वॉव' लिखकर जाहिर किया है.
 


यह भी पढ़ें : ट्रंप प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट से यात्रा प्रतिबंध को बहाल करने की अपील की

अदालत द्वारा चार जजों के मुकाबले पांच जजों के बहुमत वाला यह फैसला ट्रंप प्रशासन की किसी नीति पर पहला ठोस फैसला है. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने बहुमत का फैसला लिखा, जिसमें चार अन्य न्यायाधीशों की सहमति भी शामिल थी. रॉबर्ट्स ने लिखा कि राष्ट्रपति के पास आव्रजन के नियमन की पर्याप्त शक्ति है. उन्होंने इस कानून को चुनौती देने वालों की यह दलील खारिज कर दी कि इसकी भावना मुस्लिम विरोधी है.


यह भी पढ़ें : अमेरिका के बाद कुवैत ने लगाई पाकिस्तान समेत 5 मुस्लिम देशों के वीजा पर पाबंदी

टिप्पणियां

उन्होंने हालांकि सावधानीपूर्वक सामान्य रूप से आव्रजन और खास तौर पर मुसलमानों को लेकर ट्रंप के भड़काउ बयानों का समर्थन नहीं किया. रॉबर्ट्स ने लिखा, 'हम नीति की गंभीरता को लेकर कोई राय व्यक्त नहीं कर रहे. 

(इनपुट : भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement