ईस्‍ट इंडिया कंपनी में नौकरी करते थे अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति के पूर्वज

ईस्‍ट इंडिया कंपनी में नौकरी करते थे अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति के पूर्वज

वाशिंगटन:

ऐसा प्रतीत होता है कि अमेरिका के उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत के मुंबई शहर में रह रहे अपने संबंधियों के रहस्य को सुलझा लिया है।

बाइडेन जब दशकों पहले अमेरिका के सीनेटर बने थे, तब उन्हें मुंबई से किसी ने पत्र भेजा था। इस पत्र को भेजने वाले का उपनाम बाइडेन था। उपराष्ट्रपति को अब पता लग गया है कि उनके एक पूर्वज ईस्ट इंडिया कंपनी में काम करते थे।

उपराष्ट्रपति ने भारत-अमेरिका परमाणु समझौते की 10वीं वषर्गांठ के अवसर पर भारतीय उद्योग परिसंघ और कार्नेगी एनडाउमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस द्वारा आयोजित एक समारोह में बताया कि मुंबई में उनके पांच रिश्तेदार रहते हैं। बिडेन दो वर्ष पूर्व जब उपराष्ट्रपति के तौर पर अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान मुंबई गए थे, तब उन्होंने इस पत्र का जिक्र किया था।

Newsbeep

बिडेन ने बताया कि इस पत्र को भेजने वाले के बारे में पता चल गया है। उन्होंने कहा कि उनके एक पूर्वज जॉर्ज बिडेन ईस्ट इंडिया ट्रेडिंग कंपनी में कैप्‍टन थे। उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्ति के बाद जॉर्ज बिडेन ने भारत में बसने का निर्णय लिया और उन्होंने एक भारतीय महिला से विवाह किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उपराष्ट्रपति ने कहा कि किसी ने उन्हें मुंबई में उनके रिश्तेदारों की जानकारी और फोन नंबर मुहैया कराए हैं। उन्होंने अभी अपने इन रिश्तेदारों को फोन नहीं किया है, लेकिन वह ऐसा करने की योजना बना रहे हैं।