NDTV Khabar

नए तरह के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है पाकिस्तान, अमेरिका ने किया आगाह

अमेरिकी खुफिया प्रमुख ने आगाह किया कि पाकिस्तान छोटी दूरी के हथियारों सहित नए तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नए तरह के परमाणु हथियार विकसित कर रहा है पाकिस्तान, अमेरिका ने किया आगाह

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाशिंगटन: अमेरिकी खुफिया प्रमुख ने आगाह किया कि पाकिस्तान छोटी दूरी के हथियारों सहित नए तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है. नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डैन कोट्स ने शनिवार को जम्मू में सुंजवान सैन्य शिविर पर हुए पाकिस्तानी आतंकियों के एक समूह के हमले के बाद यह टिप्पणी की है. कोट्स ने खुफिया मामलों से जुड़ी सीनेट की प्रवर समिति द्वारा विश्वव्यापी खतरों के विषय पर आयोजित की गई सुनवाई के दौरान मंगलवार को सांसदों से कहा कि पाकिस्तान छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों सहित नये तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है.

यह भी पढ़ें - अमेरिका के खुफिया प्रमुख ने कहा, भारत में हमले जारी रखेंगे पाक समर्थित आतंकी

उन्होंने अगाह किया कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियारों का निर्माण एवं छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों सहित नये तरह के परमाणु हथियारों, समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों, हवा में छोड़े जाने वाली क्रूज मिसाइल और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का विकास करना जारी रखा है. कोट्स ने कहा कि इन नए तरह के परमाणु हथियारों से क्षेत्र में सुरक्षा के लिए नए खतरे पैदा होंगे. उन्होंने कहा कि अमेरिका के लिए अगले साल से उत्तर कोरिया सबसे बड़े खतरों में से एक होगा. 

उत्तर कोरिया के ईरान और सीरिया समेत कई देशों को बैलिस्टिक मिसाइल की तकनीक देने के इतिहास तथा सीरिया द्वारा परमाणु रिएक्टर बनाने के दौरान उसकी मदद करना यह दिखाता है कि वह खतरनाक तकनीकों का प्रसार करना चाहता है. उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे साल 2017 में अपनी पहली अंतमर्हाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने समेत कई बार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया. उत्तर कोरिया लंबी दूरी की, परमाणु संपन्न मिसाइल विकसित करने को लेकर प्रतिबद्ध है जो सीधे अमेरिका तक मार करने में सक्षम हों.

टिप्पणियां
VIDEO : परमाणु ऊर्जा से बिजली बनाने वाले दुनिया के पहले प्लांट से खास रिपोर्ट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement