NDTV Khabar

युद्धाभ्यास से लौट रहे यूएस नेवी के युद्धपोत की तेल टैंकर से टक्कर, 10 अमेरिकी नाविक लापता

सिंगापुर लौटते हुए यूएस नेवी के युद्धपोत यूएसएस जॉन मैकेन की एक तेल टैकर के साथ टक्कर हो गई. इस घटना में कई अमेरिकी नाविक लापता हो गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
युद्धाभ्यास से लौट रहे यूएस नेवी के युद्धपोत की तेल टैंकर से टक्कर, 10 अमेरिकी नाविक लापता

यह युद्धपोत दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता अभियान में हिस्सा लेने के बाद लौट रहा था

सिंगापुर:

अमेरिकी नौसेना ने प्रशांत महासागर में सातवें बेड़े के प्रदर्शन और तैयारियों की व्यापक जांच के आदेश दिये हैं जबकि इस बीच कई देशों के जहाज सोमवार की सुबह हुई यूएसएस जॉन मैकेन और एक तेल टैंकर के बीच हुई टक्कर के बाद से लापता 10 अमेरिकी नाविकों की दक्षिणपूर्व एशिया के समुद्र में तलाश कर रहे हैं.

नौसेना के सातवें बेड़े से जुड़ी दो महीने के अंदर ये दूसरी बड़ी टक्कर है. जून में जापान के पास यूएसएस फिट्जगेराल्ड और एक कंटेनर जहाज के बीच हुई टक्कर में सात नाविकों की मौत हो गयी थी.

रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि नौसैनिक अभियान के प्रमुख, नौसेना एडमिरल जॉन रिचर्डसन अभियान के थोड़े ठहराव का आह्वान करेंगे और इस बात पर गहन दृष्टि डालेंगे कि नौसेना जापान के आसपास संचालन कर रहे अपने बलों को कैसे प्रशिक्षण दे रही है. मैटिस ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में संवाददाताओं से कहा कि वह इन घटनाओं की एक व्यापक जांच करेंगे. नौसेना ने कहा कि अमेरिका, इंडोनेशिया, सिंगापुर और मलेशिया के जहाज लापता नाविकों की तलाश कर रहे हैं. चार अन्य नाविकों को सिंगापुर की नौसेना के एक हेलिकॉप्टर के जरिये शहर के अस्पताल पहुंचाया गया जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है.

टिप्पणियां

VIDEO: यूएस नेवी की गोलीबारी, भारतीय मछुआरे की मौत
सिंगापुर के नौवहन और बंदरगाह प्राधिकरण ने कहा कि युद्धपोत के बंदरगाह पहुंचने पर पांचवें घायल नाविक को एंबुलेंस के जरिये अस्पताल पहुंचाया गया. विवादित दक्षिण चीन सागर में नौवहन की स्वतंत्रता अभियान में हिस्सा लेने के बाद यह युद्धपोत सिंगापुर में अपने नियत ठहराव के लिये आ रहा था. सिंगापुर के पूर्व में इस युद्धपोत की 183 मीटर लंबे अलनिक एमसी से टक्कर हो गयी थी जिससे युद्धपोत की पेंदी में बड़ा छेद हो गया था. अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े ने कहा कि टक्कर में युद्धपोत की पेंदी को अच्छा खासा नुकसान हुआ है जिसकी वजह से चालक दल के सदस्यों के सोने के इलाके, मशीनरी और संचार कक्षों समेत कई कक्षों में पानी भर गया.
 


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement