अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला : समूचे मिनियापोलिस पुलिस विभाग का होगा तबादला

अमेरिकी पुलिस व्यवस्था में नस्लभेद के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के बाद यह फैसला लिया गया है कि मिनियापोलिस पुलिस डिपार्टमेंट के पुराने सिस्टम को ध्वस्त करके इसमें नए सिरे से बदलाव किए जाएंगे.

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला : समूचे मिनियापोलिस पुलिस विभाग का होगा तबादला

जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस बर्बरता में मौत के बाद USA में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • मिनियापोलिस पुलिस डिपार्टमेंट में नए सिरे से बदलाव
  • पुलिस डिफंडिंग पर भी हो रहा विचार
  • विरोध-प्रदर्शनों के बाद आई है घोषणा
वॉशिंगटन:

पिछले महीने अमेरिका के मिनियापोलिस शहर में अफ्रीकी-अमेरिकी शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस बर्बरता के चलते हुई मौत के बाद वहां जबरदस्त प्रदर्शन चल रहे हैं. अब इस प्रदर्शन का एक बड़ा असर हुआ है. अमेरिकी पुलिस व्यवस्था में नस्लभेद के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के बाद यह फैसला लिया गया है कि मिनियापोलिस पुलिस डिपार्टमेंट के पुराने सिस्टम को ध्वस्त करके इसे फिर से स्थापित किया जाएगा, नए सिरे से बदलाव किए जाएंगे. यानी कि लोगों की मांगों के अनुसार और लोगों की सुरक्षा और मदद को ध्यान में रखते हुए नए नियम-कानून बनाए जाएंगे.

मिनियापोलिस शहर के सिटी काउंसिलर्स यानी नगर पार्षदों ने कहा है कि वो शहर के पुलिस डिपार्टमेंट में चली आ रही व्यवस्था को पूरी तरह से हटाकर इसमें नए बदलाव करेंगे. पार्षद अध्यक्ष लीज़ा बेंडर ने CNN से कहा, 'हम पुलिसिया व्यवस्था में बदलाव करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं. हम हमारे समुदाय के साथ मिलकर पब्लिक सेफ्टी के लिए ऐसा सिस्टम बनाना चाहते हैं जिसमें लोगों को सच में सुरक्षा मिले और वो सुरक्षित महसूस करें.' बेंडर ने यह भी कहा कि उनकी कोशिश है कि पुलिस सिस्टम को जो फंडिंग दी जाती है, उसे कम्यूनिटी की बेहतरी के लिए इस्तेमाल किया जाए.

पार्षद एलॉन्ड्रा कानो ने एक ट्वीट कर बताया कि 'यह फैसला बहुमत में लिया गया है. इसमें सहमति जताई गई है कि पुलिस डिपार्टमेंट में सुधार की गुंजाइश नहीं है और हम मौजूदा व्यवस्था को खत्म करने जा रहे हैं.'

Newsbeep

बता दें कि 25 मई को मिनियापोलिस में गिरफ्तारी के वक्त एक पुलिसकर्मी की ओर से फ्लॉयड के गले पर घुटना रखकर दबाव बनाने के बाद उसकी मौत हो गई थी. इस घटना का वीडियो भी सामने आया था. ऑटोप्सी रिपोर्ट में इसे हत्या करार दिए जाने के बाद इस पुलिसकर्मी पर आरोप तय किए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस घटना के बाद से ही पूरे अमेरिका में जबरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई है. वहीं लूटपाट, आगजनी और दंगों की घटनाएं भी हुई हैं.