NDTV Khabar

उत्‍तर कोरिया के साथ तनातनी के बीच अमेरिकी जंगी बेड़ा जापान के लिए रवाना

582 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्‍तर कोरिया के साथ तनातनी के बीच अमेरिकी जंगी बेड़ा जापान के लिए रवाना

यूएसएस कार्ल विन्‍सन.(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. यूएसएस कार्ल विन्‍सन जापान के समुद्र में पहुंचेगा
  2. पेंस ने उत्‍तर कोरिया को दी चेतावनी
  3. ट्रंप ने कहा-हम जहाजों का एक बेड़ा भेज रहे हैं
सिडनी: अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया के साथ बढ़ते तनाव के बीच शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया में कहा कि अमेरिकी विमानवाहक पोत कार्ल विन्सन आने वाले कुछ दिनों में जापान के समुद्र में पहुंच जाएगा. पेंस ने सिडनी में संवाददाताओं से कहा, ''हम उम्मीद करते हैं कि इस महीने के अंत से पहले कुछ दिनों में वे जापान के समुद्र में तैनात हो जाएंगे.'' उन्होंने कहा, ''उत्तर कोरिया को कोई गलतफहमी नहीं पालनी चाहिए क्योंकि दुनिया के इस क्षेत्र में हमारे हितों एवं हमारे सहयोगियों की सुरक्षा के लिए अमेरिका के पास पर्याप्त संसाधन और जवान हैं.''

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के बाद और उसके छठे परमाणु परीक्षण के लिए तैयार होने की आशंका के बाद से हाल के सप्ताहों में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है. अमेरिकी नौसेना ने आठ अप्रैल को कहा था कि उसने यूएसएस कार्ल विन्सन विमानवाहक पोत के नेतृत्व में नौसेना के एक लड़ाकू समूह को सिंगापुर के समुद्री क्षेत्र से होकर ''उत्तर की ओर रवाना'' किया है जो उत्तर कोरिया को रोकने के तौर पर एक ''दूरदर्शी कदम'' है.

जहाजों के उत्तर कोरिया की ओर रवाना होने की अधिकारियों की टिप्पणी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ''हम जहाजों का एक बेड़ा भेज रहे हैं. यह बहुत शक्तिशाली है.'' पेंटागन प्रमुख जिम मैटिस ने कहा कि कार्ल विन्सन रास्ते में है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के तेजी से बढ़ते परमाणु कार्यक्रम पर सहयोगी देशों की चिंता को लेकर उन्हें आश्वस्त करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से पहले दक्षिण कोरिया और जापान की भी यात्रा की.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement