NDTV Khabar

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

सिएरा लियोन गणराज्य के उपराष्ट्रपति मोहम्मद जुल्देह जलोह, घाना, सिएरा लियोन व टोगो में भारत के उच्चायुक्त बिरेंदर सिंह यादव ने हवाईअड्डे पर उपराष्ट्रपति की अगवानी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सिएरा लियोन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

वेंकैया नायडू ने की मुलाकात

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने रविवार को द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जतायी. इस मौके पर भारत ने पश्चिम अफ्रीकी देश को चावल की खेती के लिए तीन करोड़ डॉलर का ऋण दिया. उपराष्ट्रपति 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक दो देशों कोमरोस और सिएरा लियोन की अपनी यात्रा पर शनिवार को फ्रीटाउन पहुंचे. सिएरा लियोन गणराज्य के उपराष्ट्रपति मोहम्मद जुल्देह जलोह, घाना, सिएरा लियोन व टोगो में भारत के उच्चायुक्त बिरेंदर सिंह यादव ने हवाईअड्डे पर उपराष्ट्रपति की अगवानी की. रविवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करने के बाद नायडू और बायो ने यहां स्टेट हाउस में मीडिया को संबोधित किया.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा- पाकिस्तान के साथ अब सिर्फ PoK के मसले पर ही होगी बातचीत


नायडू ने कहा कि हम पांच शांतिपूर्ण चुनावों और तीन बार सुचारू रूप से सत्ता हस्तांतरण से प्रमाणित लोकतंत्र के दृढ़ीकरण पर सिएरा लियोन को बधाई देते हैं. मुझे विश्वास है कि बायो के नेतृत्व में सिएरा लियोन वृद्धि और विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. मुझे यह भी उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हमारे रिश्ते और मजबूत होंगे. उन्होंने सिएरा लियोन में शांति हासिल करने में भारत की भूमिका को याद किया. भारत सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए सैनिक भेजने वाले चुनिंदा देशों में से एक है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज की वास्तविकताओं को दर्शाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में सुधार की जरूरत है.

अगर कोई अनुशासन की बात करे तो उसे 'निरंकुश' करार दे दिया जाता है : पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि भारत ने पहले ही सिएरा लियोन को 21.75 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है व इस यात्रा में चावल की खेती के लिए और तीन करोड़ डॉलर का कर्ज दिया गया है. साथ ही अफ्रीकी देश को फ्रीटाउन में नये राष्ट्रपति कार्यालय परिसर और पीने योग्य जल परियोजना के लिए कर्ज दिया गया है. नायडू ने कहा कि दोनों देश कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचा और क्षमता निर्माण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर राजी हो गए. दोनों देशों ने सिएरा लियोन के भारत की पैन-अफ्रीकन टेली शिक्षा ई-विद्याभारती , टेली चिकित्सा पहल ई-आरोग्य भारती में भाग लेने के लिए एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

टिप्पणियां

'सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी इश्क के इम्तेहां और भी हैं': पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

विदेश मंत्रालय से जारी एक बयान के अनुसार, भारत सिएरा लियोन में आईटी में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए जल्द ही कदम उठाएगा. साथ ही भारत ने सिएरा लियोन के नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा भी दी. कोमरोस की यात्रा के दौरान नायडू ने देश के राष्ट्रपति अजाली असुमानी से व्यापक बातचीत की. दोनों देशों ने रक्षा सहयोग समेत छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए. असुमानी ने नायडू को कोमरोस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ ग्रीन क्रीसेंट' भी प्रदान किया. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement