20 साल बाद गद्दी छोड़ेंगे पुतिन...? खतरनाक पर्किंसन रोग के लक्षणों के बाद गर्लफ्रेंड ने इस्तीफे के लिए राज़ी किया

Vladimir Putin : रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 68 साल के पुतिन में पर्किंसन रोग के लक्षण दिखे हैं. इससे उनकी 37 साल की गर्लफ्रैंड एलिना काबेवा (Alina Kabeva) बुरी तरह परेशान हो गई हैं.

20 साल बाद गद्दी छोड़ेंगे पुतिन...? खतरनाक पर्किंसन रोग के लक्षणों के बाद गर्लफ्रेंड ने इस्तीफे के लिए राज़ी किया

पुतिन के जीवन भर सीनेटर रहने और वेतन-भत्ते से जुड़ा कानून पारित कराया गया

लंदन:

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin) 20 साल तक सत्ता संभालने के बाद अगले साल जनवरी 2021 में पद छोड़ देंगे. पुतिन में खतरनाक पर्किंसन (Parkinson) बीमारी होने के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उनकी गर्लफ्रैंड ने उनसे राष्ट्रपति (Russian President) पद त्यागने के लिए मना लिया है, ताकि यह समस्या गंभीर न हो जाए. रूसी शासक स्टालिन (Stalin) के बाद पुतिन का सबसे लंबे वक्त से सत्ता में रहे हैं. हाल ही में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinjo Abe) भी स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ चुके हैं. 

यह भी पढ़ें- रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के आलोचक को कैमिकल नर्व एजेंट के जरिए दिए गया जहर: जर्मनी

ब्रिटिश अखबार द सन के मुताबिक, व्लादीमीर पुतिन अगले साल की शुरुआत में सक्रिय राजनीति से अलग होने की तैयारी कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 68 साल के पुतिन में पर्किंसन रोग के लक्षण दिखे हैं. इससे उनकी 37 साल की गर्लफ्रैंड एलिना काबेवा (Alina Kabeva) बुरी तरह परेशान हो गई हैं. काबेवा ने उन्हें सत्ता छोड़ने के लिए मना लिया. रूस में लंबे वक्त तक सत्ता पुतिन या उनके करीबी दमित्री मेदवदेव के पास रही है.

Video फुटेज से हुआ खुलासा
हाल ही में ऐसी वीडियो फुटेज सामने आई हैं, जिनमें रूसी राष्ट्रपति पुतिन के पैर को लगातार हिलाते हुए देखा गया. कुर्सी में बैठते-उठते वक्त उन्हें दर्द का अनुभव करते हुए भी देखा गया. उनकी अंगुलियों में भी बिना किसी वजह के कंपन पाया गया है. पर्किंसन रोग के मरीज में ऐसे ही लक्षण मिलते हैं. 

Newsbeep

पुतिन खुद को सुरक्षित बनाने में जुटे
पुतिन के सक्रिय राजनीति से अलग होने के संकेत पिछले हफ्ते उस वक्त प्रबल हो गए, जब रूसी संसद में एक कानून पारित किया गया. इसके तहत पुतिन को त्यागपत्र के बाद भी जीवनभर सीनेटर बने रहने का अधिकार दिया गया. पुतिन को किसी भी प्रकार के मुकदमे से बचने के और ताउम्र वेतन-भत्ते और सुविधाएं मुहैया कराने की गारंटी भी दी गई है. मास्को के राजनीतिक विश्लेषक प्रोफेसर वैलेरी सोलोवेई ने गुरुवार रात को कहा कि पुतिन में संभवतः पर्किंसन के लक्षण मिले हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गर्लफ्रैंड और बेटियों ने मनाया
पुतिन की गर्लफ्रैंड काबेवा और उनकी दो बेटियों मारिया और कैटरीना ने उन पर सत्ता छोड़ने का दबाव बनाया है और वह संभवतः राजी भी हो गए हैं. पुतिन ने जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद छोड़ने का इरादा जताया है. संकेत मिले हैं कि पुतिन जल्द ही नए प्रधानमंत्री की घोषणा करेंगे जो बाद में उनका उत्तराधिकारी होगा. हालांकि राष्ट्रपति कार्यालय ने ऐसे किसी भी कयास पर कोई भी बयान देने से इनकार कर दिया है.