बीच पर मिली Whale की लाश, पेट से बरामद हुई 100 किलो प्‍लास्टिक की गंदगी, देखें Video

स्कॉटिश मरीन एनिमल स्ट्रेंडिंग स्कीम (Scottish Marine Animal Stranding Scheme) ने व्‍हेल की तस्वीर को फेसबुक पर शेयर भी किया है.

बीच पर मिली Whale की लाश, पेट से बरामद हुई 100 किलो प्‍लास्टिक की गंदगी, देखें Video

व्‍हेल के पेट से निकली 100 किलो की गंदगी.

खास बातें

  • स्कॉटलैंड के बीच पर आ पहुंची थी वेल.
  • स्थानीय लोगों ने समुद्री प्रदूषण पर चिंता जाहिर की है.
  • स्कॉटिश मरीन एनिमल स्ट्रेंडिंग स्कीम मामले की जांच कर रही है.
नई दिल्ली:

स्कॉटलैंड (Scotland)  के बीच पर आ पहुंची एक स्पर्म व्‍हेल के पेट से बहुत सी रस्सियां, प्लास्टिक कप, बैग, दस्ताने और नेट मिले हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को 20 टन की एक मरी हुई व्‍हेल आइल ऑफ हैरिस तक आ पहुंची. इस घटना के बाद स्थानीय लोग जिनकों ये व्‍हेल मिली उन्होंने समुद्री प्रदूषण पर चिंता जाहिर की है. एक स्थानीय नागरिक डैनी पैरी ने कहा, "बहुत दुख की बात है जब आप देखते हैं कि व्‍हेल के पेट से मछली पकड़ने का जाल जैसी चीजें मिलती हैं." स्कॉटिश मरीन एनिमल स्ट्रेंडिंग स्कीम (Scottish Marine Animal Stranding Scheme) ने वेल की तस्वीर को फेसबुक पर शेयर भी किया है. बता दें कि ये संगठन व्‍हेल और डॉल्फिन की मौतों की जांच करता है. संगठन का कहना है कि ऐसा लगता है जैसे व्‍हेल के पेट से 100 किलो की समुद्री गंदगी निकली है.

 
संगठन का कहना है कि ये सब चीजें व्‍हेल के पेट में काफी समय से थी. संगठन ने रविवार को फेसबुक पर लिखा, "व्‍हेल के पेट से इतना प्लास्टिक निकलना सच में भयावह है, जाहिर है इतने प्लास्टिक से मछली के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ा होगा."  संगठन ने आशंका जताई है कि समुद्र में पाई जाने वाली इस तरह की गंदगी से और भी जीवों की इस तरह मौत हो सकती है. ये समुद्री गंदगी मानवीय गतिविधियों के चलते हुई है और समुद्री प्रदूषण एक वैश्विक समस्या है. फिलहाल संगठन इस बात की जांच में जुटा है कि व्‍हेल की मौत कैसे हुई होगी और इतनी गंदगी के साथ वह कैसे रह रही थी.

यह भी पढ़ेें- हाथ नहीं मिला सकी बच्ची तो खुद क्राउन प्रिंस पहुंचे उसके घर और किया ऐसा... देखें Viral Video

बता दें कि व्‍हेल से जुड़ी ये तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही है और 12 हजार से ज्यादा लोगों द्वारा शेयर की गई हैं. लाइव साइंस की रिपोर्ट के हिसाब से व्‍हेल को बीच पर ही दफना दिया गया है. इस मामले के सामने आने से समुद्री प्रदूषण का मामला फिर से उठ गया है इससे पहले यूके के एक नेचर रिजर्व में  एक सील की स्टारबक्स की खराब बोतल के साथ खेलती हुई तस्वीर वायरल हुई थी. ऐसा ही एक मामला सामने आया था फ्लोरिडा में जहां एक छोटे कछुए के पेट से 104 प्लास्टिक के टुकड़े मिले थे.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com