जब कब्र की खोदाई हुई तो निकले 230 कंकाल और मिले आभूषण

श्रीलंका के मन्नार कस्बे  में इस साल की शुरुआत में खोजी गई एक विशाल कब्र में 230 से ज्यादा कंकाल पाए जाने पर सनसनी फैल गई है.

जब कब्र की खोदाई हुई तो निकले 230 कंकाल और मिले आभूषण

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

श्रीलंका के मन्नार कस्बे  में इस साल की शुरुआत में खोजी गई एक विशाल कब्र में 230 से ज्यादा कंकाल पाए जाने से सनसनी फैल गई है. इतनी बड़ी मात्रा में कंकाल की बरामदगी से यह देश का सबसे बड़ा चर्चित स्थल बन गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अदालत ने स्थल की विस्तृत खुदाई का आदेश दिया है। मुख्य बस पड़ाव के समीप यह स्थल पहले एक सहकारी डिपो था. अगस्त में नई इमारत की नींव रखने के लिए खुदाई करते वक्त मजदूरों ने यहां मानव अवशेष पाए थे.अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मृतक कौन थे और इनकी मौत कैसे हुई।

कोलंबो के समीप केलानिया विश्वविद्यालय के एक फॉरेंसिक पुरातत्विद और स्थल पर टीम का नेतृत्व कर रहे राज सोमदेव ने गुरुवार को बीबीसी को बताया, "हमने अभी तक 230 से ज्यादा कंकाल खोद कर निकाले हैं."उन्होंने कहा, "मेरे अनुभव के मुताबिक यह खोद कर निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी कब्र है."उन्होंने कहा कि मानव अवशेषों के अलावा, पुरातत्वविदों ने वहां से चीनी मिट्टी के बरतन, मृत्तिका शिल्प और धातु के सामान बरामद किए हैं। इसके अलावा कुछ कंकालों पर आभूषण भी पाए गए थे.

वीडियो- मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप कांड: खुदाई में निकले कई कंकाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)