Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

डोनाल्ड ट्रंप के काल में टूटी दो दशक पुरानी परंपरा, व्हाइट हाउस में नहीं मनाई गई ईद

शनिवार को दोपहर बाद व्हाइट हाउस से ईद की शुभकामनाएं देने वाला एक संक्षिप्त बयान जारी किया गया, जो राष्ट्रपति तथा प्रथम महिला की ओर से था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोनाल्ड ट्रंप के काल में टूटी दो दशक पुरानी परंपरा, व्हाइट हाउस में नहीं मनाई गई ईद

अगस्त, 2012 में व्हाइट हाउस में आयोजित इफ्तार दावत का मैन्यू (एएफपी फोटो)

खास बातें

  1. इस साल रमज़ान के दौरान या ईद पर व्हाइट हाउस में कोई कार्यक्रम नहीं हुआ
  2. क्लिंटन, बुश और ओबामा के कार्यकालों में इफ्तार दावत आयोजित होती रही हैं
  3. शनिवार को व्हाइट हाउस से ईद की बधाई देने वाला संक्षिप्त बयान जारी हुआ
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में लगभग दो दशक में पहली बार ऐसा हुआ है, जब रमज़ान का पाक महीना खत्म हो गया, लेकिन व्हाइट हाउस में कोई इफ्तार या ईद समारोह आयोजित नहीं किया गया, जैसा बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के कार्यकालों में होता रहा है.

समाचारपत्र 'वाशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक, व्हाइट हाउस के कई पूर्व कर्मचारियों ने बताया कि वे आमतौर पर इफ्तार की तैयारियां कई-कई महीने पहले शुरू कर दिया करते थे, और उन्हें कतई उम्मीद नहीं थी कि इस बार रमज़ान खत्म होने से पहले ट्रंप प्रशासन कोई समारोह आयोजित करेगा.

इस मुद्दे पर टिप्पणी करने के लिए बार-बार अनुरोध किए जाने पर भी व्हाइट हाउस अधिकारियों से कोई जवाब नहीं मिला, लेकिन शनिवार को दोपहर बाद व्हाइट हाउस से एक संक्षिप्त बयान जारी किया गया, जो राष्ट्रपति तथा प्रथम महिला की ओर से था.


टिप्पणियां

"अमेरिका में रहने वाले मुस्लिमों ने भी रमज़ान के पाक महीने में दुनियाभर में फैले धर्मावलंबियों की ही तरह आस्था और परोपकार पर ध्यान केंद्रित किया... अब, जब वे अपने परिवार और मित्रों के साथ ईद मना रहे हैं, वे पड़ोसियों की सहायता करने और हर वर्ग के लोगों के साथ मिल-बांटकर भोजन करने की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं... इस अवसर पर हमें दया, संवेदना और सद्भाव के महत्व को समझना है... दुनियाभर के मुस्लिमों के साथ अमेरिका भी इन मूल्यों का सम्मान करने की प्रतिबद्धता को दोहराता है... ईद मुबारक..."

मई माह के अंत में ही अमेरिकी विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने कथित रूप से कहा था कि विदेश मंत्रालय हालिया परंपरा से अलग जाएगा, और रमज़ान स्वागत समारोह का आयोजन नहीं करेगा, जो वह पिछले दो दशक से लगातार हर साल करता आ रहा है. शनिवार सुबह टिलरसन ने भी एक संक्षिप्त बयान जारी कर 'ईद-उल-फितर मना रहे सभी मुस्लिमों को हार्दिक शुभकामनाएं' दीं.



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... शाहीनबाग के प्रदर्शनकारियों ने अमित शाह पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप, गृह मंत्री के घर का घेराव करने की चेतावनी

Advertisement