NDTV Khabar

30 कंपनियों से रिजेक्ट होने वाले जैक मा ऐसे बने चीन के सबसे अमीर आदमी

जैक मा (Jack Ma) की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर है. अलीबाबा को इस ऊंचाई तक पहुंचाने वाले जैक मा ने अपनी करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
30 कंपनियों से रिजेक्ट होने वाले जैक मा ऐसे बने चीन के सबसे अमीर आदमी

अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा

नई दिल्ली: अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) चेयरमैन पद से रिटायर हो जाएंगे. वह 10 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर चेयरमैन पद को छोड़ेंगे. जैक मा कंपनी की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे. उम्मीद है कि जैक मा (Jack Ma) सलाहकार की भूमिका में बने रह सकते हैं. चेयरमैन पद से हटने के बाद जैक मा शिक्षा के क्षेत्र में काम करेंगे. जैक मा (Jack Ma) की संपत्ति 34.6 अरब डॉलर है. अलीबाबा को इस ऊंचाई तक पहुंचाने वाले जैक मा ने अपनी करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर की थी. इससे पहले उन्हें केएफसी समेत 30 नौकरियों के लिए रिजेक्ट किया जा चुका था. हैरानी की बात तो ये है कि कंप्यूटिंग की कोई खास जानकारी न होते हुए भी उन्होंने ऑनलाइन बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने दो दशक पहले अपने अपार्टमेंट में ही अलीबाबा की नींव रखी. साल 2014 में अलीबाबा ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक हिस्सेदारी के जरिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे.
जैक मा से जुड़ी 8 बातें
  1. जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के हन्ग्ज़्हौ, ज्हेजिंग में हुआ. गरीब परिवार में जन्मे जैक मा ने अंग्रेजी सीखी और इसकी प्रैक्टिस के लिए उन्होंने 9 साल तक टूरिस्ट गाइड का काम किया. पर्यटकों को घुमाने के दौरान वह अंग्रेजी में बोलते थे. टूरिस्ट गाइड का काम करने के दौरान वह अपनी साइकिल पर 70 मील की दूरी तय किया करते थे.
  2. जैक मा के करियर की शुरुवात काफी चुनौतीपूर्ण रही. अंग्रेज़ी के शिक्षक के तौर पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. इससे पहले उन्हें 30 अलग अलग जगहों पर नौकरी के लिए आवेदन किया लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी. एक बार उन्होंने KFC में नौकरी के लिए आवेदन किया. इस नौकरी के लिए 24 लोगो ने आवेदन किया था जिसमे से 23 लोगो को चयन हो गया लेकिन एकमात्र जैक मा का चयन नही हुआ था.
  3. जैक मा ने अलीबाबा कंपनी की शुरुआत अपने अपार्टमेंट में की. उन्होंने अपने कुछ दोस्तों को अपने ऑनलाइन मार्केटप्लेस में निवेश करने के लिए राज़ी किया. अक्टूबर 1999 और जनवरी 2000 में, अलीबाबा को दो बार 25 मिलियन डॉलर का विदेशी निवेश मिला. चीन के लोगो का विश्वास जीतने के बाद अलीबाबा नई ऊंचाइयां छूने लगी.
  4. फॉर्ब्स की 2018 की लिस्ट के मुताबिक जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति हैं. फॉर्ब्स के मुताबिक उनकी दौलत 34.6 अरब डॉलर है.
  5. साल 2014 में अलीबाबा ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक हिस्सेदारी के ज़रिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे.
  6. साल 2013 में उन्होंने बोर्ड अध्यक्ष बनने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी की कुर्सी छोड़ी. इसके बाद उन्होंने जैक मा फाउंडेशन के जरिए चीन के ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए काम शुरू किया.
  7. जैक मा का कहना है कि कभी भी कीमतों पर प्रतिस्पर्धा मत करो बल्कि सेवाओं और इनोवेशन पर प्रतिस्पर्धा करो.
  8. जैक मा अक्सर चर्चा में रहते हैं. साल 2017 में जैक मा ने अलीबाबा की वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में माइकल जैक्शन की तरह कपड़े पहने थे.
     



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement