ब्रिटिश पीएम पद पर डेविड कैमरन की जगह लेने की रेस ये नाम हैं आगे...

ब्रिटिश पीएम पद पर डेविड कैमरन की जगह लेने की रेस ये नाम हैं आगे...

ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की फाइल फोटो

खास बातें

  • पत्रकार से कंजरवेटिव नेता बने 52 वर्षीय जॉनसन पीएम पद की रेस में सबसे आगे
  • पीएम पद की रेस में 60 वर्षीय थेरेसा मेय का भी नाम शामिल है
  • पाकिस्तानी मूल के व्यापार मंत्री साजिद जावेद के नाम पर भी चर्चा
लंदन:

यूरोपीय संघ से बाहर होने के लिए हुए ऐतिहासिक जनमत संग्रह के बाद इस्तीफा दे चुके प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की जगह लेने के लिए लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन का नाम उभर कर सामने आ रहा है।

अपनी अपारंपरिक राजनीतिक शैली को लेकर मशहूर रहे 52 वर्षीय पत्रकार से कंजरवेटिव नेता बने जॉनसन 23 जून के जनमत संग्रह में ब्रेक्जिट (ईयू से बाहर निकलने) खेमे का नेतृत्व किया था। वहीं, पार्टी नेता कैमरन ने 28 सदस्यीय ईयू में ब्रिटेन के बने रहने के पक्ष में प्रचार किया था।

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में और जिन उम्मीदवारों के नाम उभर कर सामने आ रहे हैं, उनमें साल के आखिर में 60 साल की होने जा रही थेरेसा मेय का भी नाम शामिल है। उन्होंने कथित तौर पर मजबूत समर्थन जुटाया है। उनके बाद ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट का भी नाम आ रहा है।

यू गवर्नमेंट के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक, सर्वश्रेष्ठ भावी प्रधानमंत्री की दौड़ में मेय ने जॉनसन से मामूली बढ़त हासिल की है। मेय को 19 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला, जबकि जॉनसन को 18 प्रतिशत लोगों का।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनके अलावा पाकिस्तानी मूल के व्यापार मंत्री साजिद जावेद के भी नाम पर चर्चा चल रही है। हालांकि ब्रिटेन के चांसलर जार्ज ओस्बोर्न ने उनकी उम्मीदवारी से इनकार किया है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)