NDTV Khabar

आखिर क्यों पीएम मोदी रवांडा को दीं 200 गायें, जानें क्या है इसका महत्व

दरअसल इस फैसले के पीछे रवांडा सरकार की ओर से चलाई जा रही है एक योजना है जिसका नाम 'गिरिंका' है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर क्यों पीएम मोदी रवांडा को दीं 200 गायें, जानें क्या है इसका महत्व

यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला रवांडा दौरा है

खास बातें

  1. पीएम मोदी पहुंचे रवांडा
  2. रवांडा मे है गाय का महत्व
  3. रवांडा जाने वाले पहले भारतीय पीएम बने मोदी
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के तहत रवांडा पहुंच गये हैं. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला रवांडा दौरा है. पीएम मोदी ने अपनी इस यात्रा में रवांडा को 200 गायें दी हैं. भारत सरकार के इस फैसले की चर्चा हो रही है. दरअसल इस फैसले के पीछे रवांडा सरकार की ओर से चलाई जा रही है एक योजना है जिसका नाम 'गिरिंका' है. इस योजना के तहत सरकार वहां पर कुपोषण दूर करने के लिये 3.50 लाख गांवों को गाय देगी और फिर उसके पैदा हुई एक बछिया को वह अपने पड़ोसी को देगा. इस योजना का मकसद इन गायों के दूध से परिवार अपने बच्चों का कुपोषण दूर करेंगे साथ ही दुग्ध उद्योग को भी बढ़ावा दिया जायेगा. 

रवांडा पहुंचे पीएम मोदी, 20 करोड़ डॉलर कर्ज की पेशकश और दूतावास खोलने की घोषणा


रवांडा में गाय को माना जाता है समृद्धि का प्रतीक
भारत की तरह ही रवांडा में भी गाय को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. रवांडा के प्राचीन इतिहास में गाय को मुद्रा की तरह प्रयोग में लाया जाता था. आपको बता दें कि भारत की तरह रवांडा भी कृषि प्रधान देश है. यहां की 80 फीसदी खेती से जुड़ी है. रवांडा की आबादी 1.12 करोड़ है यहां की संसद में 2 तिहाई महिला सांसद हैं.  
 

आज तीन देशों की यात्रा पर रवाना होंगे पीएम मोदी, रवांडा में व्यापार मंच को करेंगे संबोधित

मोदी के पहुंचने से पहले चीन के राष्ट्रपति भी थे रवांडा में
पीएम मोदी के रवांडा पहुंचने से पहले चीन के राष्ट्रपति भी रवांडा में ही थे. यह किसी चीनी राष्ट्रपति का पहला रवांडा दौरा था. दरअसल भारत और चीन दोनों ही इस समय अफ्रीका में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं. चीन की तीन हजार कंपनियां इस समय इस निर्माण क्षेत्र में लगी हुई हैं और करीब 32 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुका है. 

टिप्पणियां

पीएम मोदी पहुंचे रवांडा, 200 गाय देंगे दान में​

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री रवांडा के बाद युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जायेंगे. दक्षिण अफ्रीका में वह ब्रिक्स सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement